संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने 1975 में देश में लागू किये गये आपातकाल को इतिहास का काला अध्याय करार दिया है। नड्डा ने आपातकाल की 45वीं वर्षगांठ 25 जून को कांग्रेस पर  निशाना साधा और कहा कि अधिनायकवादी मानसिकता ने राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए देश पर इसे थोपा था।  
उन्होंने ट्वीट कर कहा कि वर्ष 1975 में आज ही के दिन निहित राजनीतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए तत्कालीन सरकार द्वारा आपातकाल की घोषणा कर सरकार के खिलाफ बोलने वालों को जेल में डाल दिया गया था, देशवासियों के मूलभूत अधिकार छीनकर अखबारों के दफ्तरों पर ताले लगा दिए गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस द्वारा थोपे गए शर्मनाक आपातकाल की बरसी पर मैं उन सभी राष्ट्रभक्तों को नमन करता हूं जिन्होंने घोर अन्याय व यातनाएं सहने के बावजूद लोकतंत्र की हत्या करने वालों के सामने घुटने नहीं टेके।’’

बीजेपी अध्यक्ष ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि भारत उन सभी महानुभावों को नमन करता है, जिन्होंने भीषण यातनाएं सहने के बाद भी आपातकाल का जमकर विरोध किया। ये हमारे सत्याग्रहियों का तप ही था जिससे भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों ने एक अधिनायकवादी मानसिकता पर सफलतापूर्वक जीत प्राप्त की।

आपको बता दें कि तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने 25 जून 1975 को आपातकाल लगाया था। आपातकाल 21 मार्च 1977 तक लागू रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here