विदेश डेस्क

प्रखर प्रहरी

वाशिंगटनः अमेरिका में नौकरी पाने की चाह रखने वाले विदेशी नागरिकों को अमेरिका ने जोर का झटका दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एच-1बी वीजा सहित विदेशी नागरिकों को नौकरियों के लिए जारी होना वाले वीजा को निलंबित रखने की अवधि बढ़ा दी है। व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि अमेरिका 31 दिसंबर तक विदेशियों को ग्रीन कार्ड जारी नहीं होगा।

ट्रम्प ने दिया एच-1बी वीजा का दुरुपयोग रोकने का निर्देश

राष्ट्रपति ट्रम्प ने एच-1 बी वीजा का गलत इस्तेमाल रोकने का भी निर्देश दिया है। यदि कोई वीजा से जुड़े नियमों का पालन नहीं करता है तो अमेरिका का श्रम विभाग उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा। आपको बता दें अमेरिका ने इस साल अप्रैल में एच-1 बी वीजा जारी करने की प्रक्रिया पर 60 दिन के लिए निलंबित कर दी थी।  

बेरोजगारी बढ़ने की वजह से फैसला
अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण बेरोजगारी दर अचानक बढ़ गई है। माना जा रहा है कि इसका असर कम करने और अमेरिकी नागरिकों की नौकरियां बचाने के लिए ट्रम्प ने यह फैसला लिया है। अमेरिका ने दूसरे देशों से ट्रांसफर किए जाने वाले कर्मचारियों को जारी होने वाले एल-1 वीजा पर भी रोक लगाई गई है। 

एच-4, एच-2बी, जे और एल वीजा पर पाबंदी लगा सकता है अमेरिका

ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि ट्रम्प आज एच-4, एच-2बी, जे और एल वीजा जारी करने पर भी प्रतिबंध लगा सकते हैं। ट्रम्प ने कहा कि वीजा के लिए लॉटरी सिस्टम को तुरंत बंद किया जाए। अमेरिका के इस फैसले से इस साल के अंत तक 525000नौकरियों पर असर होगा। अमेरिका में कोविड-19 के संक्रमण फैलने से अब तक 30 लाख से ज्यादा लोगों की नौकरियां गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here