दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं। इनमें से बीजेपी के खाते में आठ सीटें गई हैं,, जबकि कांग्रेस ने चार सीटों पर जीत हासिल की है। बीजेपी को गुजरात में तीन और एमपी में दो सीटें मिली है। वहीं कांग्रेसन राजस्थान में दो, गुजरात और एमपी में एक-एक सीटों पर कब्जा किया है।

गुजरात में तीन सीटों पर बीजेपी का कब्जा

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटें बीजेपी के खाते में गईं। वहीं एक सीट पर कांग्रेस कब्जा जमाने में कामयाब रही। बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीते हैं। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुने गये हैं, लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा है।

एमपी में बीजेपी के खाते दो सीट, कांग्रेस को एक

मध्य प्रदेश बीजेपी के खाते में दो सीटें गई हैं, जबकि कांग्रेस को एक सीट पर संतोष करना पड़ा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं, जबकि बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी चुनाव जीते हैं। यहां पर कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूलसिंह बरैया को हार का मुंह देखना पड़ा।

झारखंड से गुरु जी जीते

झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी जेएमएम और विपक्ष बीजेपी दोनों को एक एक सीटें मिली है। जेएमएम उम्मीदवार और राज्य के पूर्व सीएम शिबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े, जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी।

आंध्र प्रदेश की चारों सीटों पर वाईएसआर का कब्जा

आंध्र प्रदेश में राज्यसभा की सभी चारों सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है। विजेताओं में परिमल नाथवानी का नाम भी शामिल है।

मणिपुर में बीजेपी ने चौंकाया, एक मात्र सीट पर जमाया कब्जा

मणिपुर में जहां हाल ही में नौ विधायकों ने एन बिरेन सिंह की सरकार से समर्थन वापस ले लिया था, वहां पर बीजेपी ने सबको हैरान करते हुए राज्य की एक मात्र राज्यसभा सीट पर जीत हासिल कर ली है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट कर इस बात की घोषणा की है कि बीजेपी ने मणिपुर में 28 वोटों के साथ राज्यसभा की एकमात्र सीट पर कब्जा जमा लिया है। यहां कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 24 वोट मिले। राम माधव ने कहा कि अब किसी को मणिपुर सरकार की स्थिरता पर कोई शक नहीं होना चाहिए।

मिजोरम में एमएनएफ उम्मीदवार की जीत

मिजोरम की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए हुई वोटिंग में सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट एमएनएफ के उम्मीदवार के वनलालवेना को जीत हासिल की। चुनाव आयोग ने वनलालवेना को निर्वाचित घोषित किया है.

मेघालय में एपीपी की जीत

मेघालय में एनपीपी यानी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने राज्यसभा सीट पर जीत हासिल की है। यहां सत्तारूढ़ एनपीपी के उम्मीदवार डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी ने कांग्रेस के कैनेडी खैरेम को हराकर चुनाव जीता है। एनपीपी उम्मीदवार को 39 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 19 वोट ही हासिल हुए। मेघालय में एक वोट रद्द घोषित किया गया।

आठ राज्यों की 19 सीटों पर हुए चुनाव

एमपी की तीन, गुजरात की चार, राजस्थान की तीन, आंध्र प्रदेश की चार, झारखंड की दो सीटों पर वोटिंग पर शुक्रवार को वोटिंग हुई थी। इसके अलावा पूर्वोत्तर के मणिपुर, मेघालय और मिजोरम की क्रमशः एक-एक राज्यसभा सीटों पर भी मतदान हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here