दिल्लीः तीन भारतीय विमानों की 50 उड़ानोें को बम की धमकी मिली है। जिन विमानों की उड़ानों को रविवार को बम की धमकी मिली, उनमें इंडिगो की 18, विस्तारा की 17 और अकासा की 15 उड़ानें शामिल हैं।

आपको बता दें कि पिछले 15 दिनों में 350 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम होने की धमकी मिल चुकी है, लेकिन जांच में ये सभी धमकियां झूठी निकली हैं।

केंद्र सरकार ने इन धमकियों पर सख्त रवैया अपनाया है। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 26 अक्टूबर को एडवाइजरी जारी कर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से कहा कि अगर वे ऐसी झूठी सूचनाओं को फौरन नहीं हटाते हैं,  तो उन्हें आईटी एक्ट के तहत मिलने वाली इम्युनिटी रद्द कर दी जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि ऐसी सूचनाओं को तुरंत हटाकर इसकी जानकारी संबंधित अधिकारियों को भी देनी होगी।

आपको बता दें कि विमानों को मिलीं बम की धमकियों की वजह से एयरलाइंस सर्विस बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। एविएशन मिनिस्ट्री को 600 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

उधर, केंद्रीय सिविल एविएशन मिनिस्टर के राममोहन नायडू ने रविवार को कहा कि केंद्र सरकार बम की झूठी धमकियां देने वालों को उड़ान भरने से रोकने के लिए कदम उठाने पर विचार कर रही है। इसके लिए सरकार कानूनों में संशोधन करने पर भी विचार कर रही है।

उन्होंने कहा कि कानूनों में बदलाव किए जाएंगे,  जो लोग इस तरह की गतिविधियों में शामिल होंगे, उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी और जुर्माना लगाया जाएगा। ऐसे लोगों को नो फ्लाइंग लिस्ट में भी डाला जाएगा। हम आने वाले दिनों में इसकी घोषणा करेंगे।

विमानों में बम की झूठी धमकी देने वाले 25 साल के युवक को दिल्ली पुलिस ने 26 अक्टूबर को हिरासत में लिया था। पुलिस के मुताबिक 25 साल के शुभम उपाध्याय ने 25 अक्टूबर को IGI एयरपोर्ट पर फ्लाइट में बम की झूठी धमकी वाली दो पोस्ट की थीं। पूछताछ में उसने बताया कि फेमस होने के लिए उसने ऐसा किया है।

इससे पहले मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से 17 साल के नाबालिग को हिरासत में लिया था। उसका एक दोस्त से पैसों के लिए विवाद चल रहा था। उसने दोस्त के नाम से X अकाउंट बनाया और 14 अक्टूबर को 4 फ्लाइट में बम होने की झूठी पोस्ट की थी।

आइएक एक नजर डालते हैं कि पिछले 15 दिनों में कब-कब विमानों में बम होने की धमकी मिली हैं…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here