संवाददाताः संतोष कुमार दुबे

दिल्लीः इजराइल और हमास के बीच पिछले साल से युद्ध चल रहा। हमास ने सात अक्टूबर 2023 को इजराइल की सीमा में घुसकर और गाजा पट्टी से बड़े पैमान पर रॉकेट दागकर हमला किया। इस हमले में 1200 से अधिक इजराइली मारे गए थे और हमास के लड़ाकों ने इस दौरान 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। इसके बाद से इजराइल हमास के खिलाफ हमले कर रहा है। इजराइल की ओर से किये जा रहे हमले की वजह से फलस्तीन का गाजा शहर मलबों के ढेर में तब्दील हो गया है। इस बीच इजराइल ने दावा किया है कि उसने पिछले साल सात अक्तूबर के हमले को अंजाम देने वाले हमास नेता याह्या सिनवार को मार गिराया है।

आपको बता दें कि इजराइल ने इस हमले के बाद ही गायब हो चुके सिनवार की तलाश शुरू कर दी थी और बताया जा रहा  कि 61 साल के सिनवार अपना ज्यादातर समय गाजा पट्टी में बनी सुरंगों में बिता रहा है। सिनवार के साथ उनके अंगरक्षक भी थे। साथ ही वो बंधक बनाए नागरिकों को भी ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहे थे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सेना की 828वीं बिसलामैक ब्रिगेड रफाह के ताल अल-सुल्तान इलाके में बुधवार को गश्त कर रही थी।उसी दौरान गश्ती दल ने तीन आतंकवादियों को पहचान की। तुरंत मुठभेड़ शुरू हो गई और तीनों को मार दिया गया। हालांकि, बाद में जब शवों की पहचान की जा रही थी तो एक का चेहरा और डील-डौल याह्या सिनवार से काफी मिलता-जुलता लगा। हमास की ओर से फंसाने वाली किसी चाल से बचने के लिए लाश की एक अंगुली को काट कर जांच के लिए इजराइल भेजा गया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उसी दिन सिनवार का शव वहां से निकाल कर इस्राइल लाया गया। उस पूरे इलाके को घेर कर उसे सुरक्षित कर दिया गया। इजराइली सेना (आईडीएफ) के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि उनकी सेना को ये पता नहीं था कि सिनवार वहां थे, लेकिन सेना लगातार वहां अपना ऑपरेशन चला रही थी। उन्होंने बताया कि इस्राइली सैनिकों ने तीन लोगों को एक मकान से दूसरे मकान की ओर दौड़ लगाते देखा, लेकिन वो इधर-उधर जाते उससे पहले ही सैनिकों ने उन्हें ललकारा। मुठभेड़ के बाद जिस शख़्स की पहचान सिनवार के तौर पर हुई वो अकेले उनमें से एक इमारत की ओर भागते दिखे। सैनिकों ने ड्रोन से उनकी पहचान की और उन्हें मार दिया।

मीडिया रिपोर्ट में इजराइल नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन के मुख्य रोगविज्ञानी चेन कुगेल के हवाले से कहा, ‘प्रयोगशाला द्वारा प्रोफाइल तैयार करने के बाद, इसकी तुलना सिनवार के प्रोफाइल से की, जब वह यहां कैदी के रूप में सजा काट रहा था, ताकि हम डीएनए से उसकी पहचान कर सकें। सैनिकों ने पहले उसके दांतों से उसकी पहचान करने की कोशिश की, लेकिन सही से प्रमाणित नहीं हो सका।’

सोशल मीडिया पर इस्राइली सैनिकों द्वारा ठिकाने की तलाशी लेने के वीडियो सामने आए। एक वीडियो में, दो इस्राइली सैनिक एक शव (जिसे याह्या सिनवार का बताया जा रहा) के पास खड़े हैं, जिसके बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली कटी हुई है। इस बीच, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि वीडियो का विश्लेषण किया जिसमें सिनवार के बाएं हाथ की सभी पांच अंगुलियां कटी हुई दिखाई दे रही थीं और फिर बाद में एक अंगुली गायब थी।

याह्या सिनवार के शव का पोस्टमार्टम करने वाले मुख्य रोगविज्ञानी ने बताया कि सिनवार की मौत सिर में गोली लगने से हुई थी। उन्होंने कहा कि हमास नेता को टैंक के गोले से लगी चोटों सहित अन्य चोटें भी लगी थीं। मगर उनकी मौत सिर में गोली लगने से हुई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो में याह्या के चेहरे पर चोटें और खोपड़ी का एक हिस्सा उड़ा हुआ दिखाई दिया। यह वीडियो कहीं न कहीं रोगविज्ञानी के दावे की पुष्टि करता है।

इजराइली सैनिकों ने नुकसान के आकलन और किसी भी जिंदा शख्स की तलाश के लिए जमीनी छापेमारी करने से पहले ठिकाने पर एक टैंक राउंड फायर किया।

इजराइल के विदेश मंत्री काट्ज ने कहा था कि हमने अपना बदला ले लिया है। आईडीएफ ने ने सिनवार को आज गाजा में ढेर कर दिया है। इस हमले में सिनवार के कई साथी भी ढेर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सिनवार के मारे जाने के बाद अब हमास के पास जो बंधक हैं उन्हें अब आजाद कराने की संभावना और बढ़ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here