मुंबईः राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अजित पवार गुट के नेता एवं महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की शनिवार देर रात गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुंबई में बांद्रा के खेर वाड़ी सिग्नल के पास उनके बेटे जीशान सिद्दीकी के दफ्तर के बाहर उन पर 03 गोलियां चलाई गई। एक गोली उनके सीने पर लगी, जबकि दो पेट में लगीं। उन्हें तुरंत लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। सिद्दीकी को Y-कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई थी, लेकिन घटना के समय उनके साथ कोई कॉन्स्टेबल नहीं था।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बाबा सिद्दीकी शनिवार रात करीब 9.15 बजे ऑफिस से निकले थे। गोलीबारी के समय वे अपने दफ्तर के पास पटाखे फोड़ रहे थे। तभी एक कार से तीन लोग बाहर निकले। तीनों ने मुंह पर रूमाल बांधा हुआ था। उन्होंने बाबा सिद्दीकी पर तीन राउंड फायरिंग की। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में भी लिया है।

अभी तक हमले का कारण का पता नहीं चल पाया है।  राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि  दो आरोपी पकड़े गए हैं। इनमें से एक यूपी का है, दूसरा हरियाणा का है। तीसरा आरोपी फरार है। आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा।

घटना की जानकारी लगते ही उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अस्पताल पहुंचे। अजित पवार ने भी अपने सारे कार्यक्रम निरस्त कर दिए और मुंबई पहुंच गए ।

आपको बता दें कि सलमान-शाहरुख की पांच साल पुरानी दुश्मनी खत्म करवाने वाले बाबा सिद्दीकी बाबा सिद्दीकी की बॉलीवुड में भी अच्छी पैठ थी। उन्हें सलमान खान और शाहरुख खान के बीच पांच साल पुरानी दुश्मनी को भी खत्म करने के लिए जाना जाता है। साल 2008 में कटरीना कैफ की बर्थडे पार्टी में दोनों के बीच झगड़ा होने के बाद दोनों दुश्मन बन गए थे। दोनों ने एक-दूसरे से बात तक करना बंद कर दिया था।

बाबा सिद्दीकी ने 2013 में दोनों को अपनी इफ्तार पार्टी में बुलाया। यहां शाहरुख-सलमान लंबे समय बाद एक-दूसरे के सामने आए थे। इस पार्टी में दोनों ने गले मिलकर पांच साल पुरानी दुश्मनी खत्म की थी।

प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि यह दर्दनाक घटना बाबा सिद्दीकी से जुड़ी है जो पूर्व मंत्री रहे हैं, तीन बार विधायक रह चुके हैं और जिनकी सुरक्षा Y श्रेणी की थी। उनकी हत्या मुंबई के बांद्रा जैसे इलाके में दिनदहाड़े कॉन्ट्रैक्ट किलिंग के जरिए कर दी गई। सवाल यह उठ रहा है कि आज मुंबई में कानून-व्यवस्था कहां है?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी का दुखद निधन शब्दों से परे स्तब्ध करने वाला है। दुख की इस घड़ी में, मैं उनके परिवार, दोस्तों और समर्थकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। न्याय सुनिश्चित किया जाना चाहिए और महाराष्ट्र सरकार को गहन और पारदर्शी जांच का आदेश देना चाहिए। दोषियों को जल्द से जल्द सजा मिले और जवाबदेही सर्वोपरि है।”

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा,  “बाबा सिद्दीकी का दुखद निधन चौंकाने वाला है। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। यह भयावह घटना महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था के पूरी तरह ध्वस्त होने को उजागर करती है। सरकार को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और न्याय मिलना चाहिए”

पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल  ने कहा,  “बाबा सिद्दीकी की हत्या से स्तब्ध और आक्रोशित हूँ। सिद्दीकी ने समर्पण के साथ लोगों की सेवा की और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की। उनका निधन मुंबई और महाराष्ट्र के लोगों के लिए एक बड़ी क्षति है। यह घटना महाराष्ट्र की चरमराती कानून व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े करती है। सिद्दीकी ने कई मौकों पर अधिकारियों को अपने जीवन के खतरों के बारे में सूचित किया था और वाई प्लस सुरक्षा के बावजूद उनकी हत्या की गई। यह गोलीबारी भीड़भाड़ वाले बाजारों के बीच सड़क पर हुई और इससे पता चलता है कि महाराष्ट्र में अपराधियों को अब कानून का डर नहीं रहा। यहां तक ​​कि सत्तारूढ़ गठबंधन के नेता भी अब राजधानी में सुरक्षित नहीं हैं। सत्तारूढ़ शासन को जवाब देना होगा-जब सार्वजनिक हस्तियां सुरक्षित नहीं हैं तो आम नागरिक कैसे सुरक्षित महसूस करेंगे।”

कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा,  “बाबा सिद्दीकी की हत्या के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं, शब्दों से परे।  श्री सुनील दत्त के साथ मेरी उनसे पहली मुलाकात 1999 में हुई थी। उनका यूं चले जाना व्यक्तिगत क्षति है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here