दिल्लीः अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो बीवाईडी ईमैक्स7 आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकती है। दुनिया की अग्रणी कार निर्माता कंपनी बीवाईडी ने भारतीय बाजार में अपनी पॉपुलर एमपीवी ई6 का अपडेटेड मॉडस बीवाईडी ईमैक्स7 लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए बेहतर लुक और फीचर्स के साथ ही एडैस समेत सेफ्टी के साथ भारतीय बाजार में उतारा है।

6 और 7 सीटर ऑप्शन में आई बीवाईडी ईमैक्स 7 कंपनी की सिग्नेचर ब्लेड बैटरी टेक्नॉलजी के साथ ही कंफर्ट और सेफ्टी का कॉम्बो मिलता है। बीवाईडी की यह इलेक्ट्रिक एमपीवी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और हाईक्रॉस के साथ ही अन्य मिडसाइज और फुलसाइज एमपीवी को टक्कर दे सकती है।

बीवाईडी ईमैक्स 7 को प्रीमियम और सुपीरियर जैसे दो ट्रिम के कुल 4 वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके प्रीमियम ट्रिम में 6 सीटर वेरिएंट की कीमत 26.90 लाख रुपये और 7 सीटर वेरिएंट की कीमत 27.50 लाख रुपये है। वहीं, बीवाईडी ईमैक्स 7 सुपीरियर ट्रिम में 6 सीटर वेरिएंट की कीमत 29.23 लाख रुपये और 7 सीटर वेरिएंट की कीमत 29.90 लाख रुपये है। ये सभी एक्स शोरूम प्राइस हैं। इस ईवी को हार्बर ग्रे, कॉस्मोस ब्लैक, क्वॉर्ट्ज ब्लू और क्रिस्टल वाइट जैसे 4 कलर ऑप्शन में पेश किया गया है।

बीवाईडी की नई इलेक्ट्रिक एमपीवी ईमैक्स 7 की लंबाई 4.71 मीटर, चौड़ाई 1.81 मीटर और ऊंचाई 1.69 मीटर है। इन सबके बीच सबसे दिलचस्प यह है कि इसका व्हीलबेस 2800 एमएम का है, यानी इसके केबिन में स्पेस जबरदस्त है। इसे 6 और 7 सीटिंग लेआउट के साथ पेश किया गया है और तीसरे रो में भी लोगों को हेडरूम और लेगरूम की कमी नहीं दिखती है। कंपनी का दावा है कि ईमैक्स 7 एक फुलसाइज एमपीवी है, जिसे लोग लॉन्ग टूर के लिए भी आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बीवाईडी ईमैक्स 7 के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें ड्रैगन फेस डिजाइन के साथ ही क्रिस्टल डायमंड ‌फ्लोटिंग एलईडी हेडलैंप, 17 इंच के अलॉय व्हील और स्पीडी डायनैमिक व्हील हब जैसी बाहरी खूबियां दिखती हैं। वहीं, इंटीरियर और फीचर्स की बात करें को बीवाईडी ईमैक्स 7 में कीलेस एंट्री, स्काई रूफ, डुअल टोन ब्लैक और ब्राउन इंटीरियर थीम, इन्फोटेनमेंट के लिए 12.8 इंच की रोटेटेबल स्क्रीन, 5 इंच का अडवांस्ड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जर और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, अडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पैसेंजर सीट, फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स, अडवांस्ड गियर शिफ्ट, पीएम 2.5 एयर फिल्टर, 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक एसी, एनएफसी कार की, 5 चार्जिंग पोर्ट्स समेत काफी कुछ खास है।

बीवाईडी ईमैक्स 7 के प्रीमियम वेरिएंट्स में 55.4kWh की बैटरी लगी है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर 420 किलोमीटर की रेंज हासिल की जा सकती है। वहीं, बीवाईडी ईमैक्स के सुपीरियर वेरिएंट्स में 71.8kWh का बैटरी पैक लगा है, जो कि सिंगल चार्ज में कंपनी के दावे के मुताबिक 530 किलोमीटर तक चलने में सक्षम है।

बीवाईडी की इस इलेक्ट्रिक एमपीवी में पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर लगा है, जो कि 150 किलोवॉट की पावर और 310 न्यूटन मीटर का पिक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक 7 सीटर कार को महज 8.6 सेकेंड में 0-100 kmph की स्पीड से भगा सकते हैं। बीवाईडी ईमैक्स 7 में रीजेनेरेटिव ब्रेकिंहग और वीइकल टू लोड (VTOL) जैसी खूबियां भी दिखती हैं।

बीवाईडी ईमैक्स 7 इलेक्ट्रिक एमपीवी की ट्रैक्शन बैटरी, मोटर और मोटर कंट्रोलर पर 8 साल या 1 लाख 60 हजार किलोमीटर की वॉरंटी मिलती है। वहीं, डीसी असेंबली, हाई वोल्टेड इलेक्ट्रिक कंट्रोल एसेंबली और ऑन-बोर्ड चार्जर पर 6 साल तक या 150,000 किलोमीटर की वॉरंटी मिलती है। बीवाईडी ईमैक्स 7 को ब्लेड बैटरी टेक्नॉलजी और 8-इन-1 इलेक्ट्रिक पावरट्रेन सिस्टम के साथ पेश किया गया है, जिसमें मोटर, मोटर कंट्रोलर, रिड्यूसर, ऑन-बोर्ड चार्जर, हाई वोल्टेज डिस्ट्रिब्यूशन बॉक्स, डीसी कन्वर्टर, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और वीइकल कंट्रोलर शामिल हैं।

बात बीवाईडी ईमैक्स की सेफ्टी की करें, तो बीवाईडी ईमैक्स 7 सेफ्टी फीचर्स से लोडेड इलेक्ट्रिक एमपीवी है, जिसमें स्टैंडर्ड 6 एयरबैग्स के साथ ही एबीएस, ईबीडी, ईपीएफ और अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम की काफी सारी जरूरी खूबियां हैं, जो कि ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के साथ ही सेफ्टी के लिहाज से भी अच्छी हैं। बूट स्पेस के मामले में भी यह इलेक्ट्रिक एमपीवी अच्छी है। इसकी 51 हजार रुपये टोकन अमाउंट के साथ बुकिंग शुरू हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here