स्पोर्ट्स डेस्कः विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप  में आज भारतीय टीम पाकिस्तान से भिड़ेगी। भारतीय टीम को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए यह मैच जीतना जरूरी है। आपको बता दें कि भारत को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से 58 रन की हार का सामना करना पड़ा था।

टी-20 फॉर्मेट और वर्ल्ड कप दोनों में भारतीय विमेंस टीम पाकिस्तान पर हावी रही है। वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 7 मैच खेले गए हैं। इसमें भारत ने 5 और पाकिस्तान ने 2 मैच जीते हैं।

विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में 10 ही टीमें हिस्सा ले रही हैं। 5-5 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। भारतीय टीम ग्रुप-ए में है। भारत के अलावा इस ग्रुप में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका हैं। एक टीम ग्रुप स्टेज में 4 मैच खेलेगी। ग्रुप स्टेज खत्म होने के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहने वाली 2-2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी।

मैच की अहमियतः दोनों टीमों का इस वर्ल्ड कप में दूसरा मैच होगा। जहां पाकिस्तान अपना पहला मैच जीतकर ग्रुप-ए पॉइट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है। वहीं भारत पहला मैच हारकर पांचवें नंबर पर है। भारत के लिए यह मैच काफी अहम होगा। क्योंकि इस ग्रुप से टॉप-2 टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी, ऐसे में भारतीय टीम यह मैच जीतकर रेस में बने रहना चाहेगी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान पर हावी रही है। दोनों के बीच 2009 से अब तक 15 मैच खेले गए हैं। इसमें भारत को 12 और पाकिस्तान को 3 मैचों में जीत मिली। दोनों के बीच आखिरी टी-20 मुकाबला इसी साल जुलाई में एशिया कप के दौरान खेला गया। जिसमें भारत को 7 विकेट से जीत मिली थी।

टीम इंडिया की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना इस साल 507 रन के साथ टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय बैटर हैं,  लेकिन पिछले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला। भारत के बैटिंग लाइन-अप में गहराई है, लेकिन कोई भी बैटर न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी पारी नहीं खेल सकी। बॉलिंग में दीप्ति शर्मा इस साल टॉप पर हैं, लेकिन उन्हें भी पहले मैच में कोई विकेट नहीं मिला। टीम को आज जीतने के लिए बैटिंग और बॉलिंग दोनों डिपार्टमेंट में अपनी टॉप क्लास परफॉर्मेंस देनी होगी।

पाकिस्तान के लिए इस साल मुनिबा अली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 16 मैचों में 375 रन हैं। वहीं टीम में निदा डार, कप्तान फातिमा सना और सादिया इकबाल जैसी शानदार गेंदबाज हैं। सादिया साल की टॉप विकेट टेकर हैं। उन्होंने 16 मैच में 27 विकेट लिए हैं।

भारत का यह मुकाबला भी दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाना है। यहां की पिच बैटिंग-फ्रेंडली है। शुरुआत में तेज गेंदबाज को भी मदद मिल सकती हैं। इस स्टेडियम में अब तक 7 विमेंस टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 3 और चेज करने वाली टीम ने 4 मुकाबले जीते हैं।

मौसम की स्थितिः मैच वाले दिन दुबई में काफी तेज धूप और गर्मी रहेगी। यहां का तापमान 29 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। बारिश की कोई संभावना नहीं है। हवा की रफ्तार 15 km/h रहेगी।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, श्रेयांका पाटिल, आशा शोभना और रेणुका सिंह।

पाकिस्तान : फातिमा सना (कप्तान), मुनिबा अली, गुल फिरोजा, सिदरा अमीन, अमैमा सोहेल, निदा डार, तुबा हसन, आलिया रियाज, डायना बेग, नसरा संधू और सादिया इकबाल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here