दिल्लीः अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे में 12वीं पास और ग्रेजुएट्स 11,558 पदों पर भर्ती और DRDO में अप्रेंटिस की 54 वैकेंसी निकली है। तो चलिए आज हम आपको सरकारी नौकरियों और करेंट अफेयर्स के बारे में जानकारी देते हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस एविएशन एक्सपो का उद्घाटन कियाः 12 सितंबर को जोधपुर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीन दिवसीय डिफेंस एविएशन एक्सपो का उद्घाटन किया। इसमें स्वदेशी हथियारों और नई टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं, जोधपुर में 30 अगस्त से 14 सितंबर तक इंडियन एयरफोर्स की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल जॉइंट एक्सरसाइज ‘तरंग शक्ति’ का आयोजन भी हो रहा है।

इस मौके पर भारतीय सेना और वायु सेना के अधिकारियों के साथ केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह भी मौजूद थे।

2. ओडिशा में VL-SRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण हुआ 12 सितंबर को इंडियन नेवी और DRDO ने ओडिशा के तट से वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज वाली सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह टेस्ट एक लैंड-बेस्ड वर्टिकल लॉन्चर से किया गया। यह मिसाइल पूरी तरह स्वदेशी है।

इस मिसाइल में स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर लगा है जो इसे और सटीक बनाता है।
इस मिसाइल में स्वदेशी रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर लगा है जो इसे और सटीक बनाता है।

टॉप जॉब्स

1. रेलवे में स्टेशन मास्टर जैसे 11558 पदों पर भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने नॉन टेक्निकल पदों पर भर्ती का शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार स्टेशन मास्टर, टीसी, ट्रेन क्लर्क और जूनियर क्लर्क समेत कुल 11558 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कल यानी 14 सितंबर से की जाएगी।

इसमें 12वीं पास के 3445 और ग्रेजुएट के 8113 पदों पर भर्ती होगी। आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवार RRB की वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल, यूनिवर्सिटी से हायर सेकंडरी / ग्रेजुएशन की डिग्री।
  • टाइपिंग/ कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी।

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • ऑनलाइन एग्जाम स्टेज 1
  • ऑनलाइन एग्जाम स्टेज 2
  • टाइपिंग टेस्ट / एप्टीट्यूड टेस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • मेडिकल टेस्ट

2. DRDO में अप्रेंटिस के 54 पदों पर भर्ती रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.drdo.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

संबंधित विषय में बी.ई/बी.टेक /बीबीए/बी.कॉम की डिग्री।

सिलेक्शन प्रोसेस :

  • लिखित परीक्षा
  • पर्सनल इंटरव्यू

अब बात कुछ अहम जानकारियों की करते हैंः

 अब परीक्षाओं में आधार वेरिफिकेशन करेगा कर्मचारी चयन आयोग स्टाफ सिलेक्शन कमीशन अब सभी परीक्षाओं में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार वेरिफिकेशन करेगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने परमिशन दे दी है। संघ लोक सेवा आयोग के बाद SSC कैंडिडेट्स का आधार वेरिफिकेशन करने वाली दूसरी एग्जाम कंडक्टिंग बॉडी होगी। इससे परीक्षाओं में फ्रॉड और चीटिंग की गुंजाइश कम हो जाएगी।

NEET UG काउंसलिंग राउंड 2 का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी हुआ मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने राउंड 2 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिए हैं। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सिलेक्टेड कैंडिडेट्स 14 से 20 सितंबर के बीच मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। इसके बाद कॉलेज बची हुई सीटों की डिटेल्स 22 सितंबर तक MCC के पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

CSIR UGC NET एग्जाम का रिजल्ट जारी हुआ NTA ने CSIR UGC NET एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। देश भर में ये एग्जाम 25 से 27 जुलाई के बीच हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here