दिल्ली: मोदी सरकार-3 का पहला बजट मंगलवार को पेश हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार का बजट रोजगार, कौशल विकास और इंफ्रास्ट्रक्चर सहित 09 प्राथमिकताओं पर फोकस करेगा। उन्होंने बजट भाषण के दौरान रोजगार से जुड़े कई अहम ऐलान किए गए। वहीं, बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करके उन्होंने मध्यम वर्ग के लोगों का दिल जीतने की कोशिश की। इसके अलावा सबसे बड़े ऐलान के तहत कई जरूरी चीजों को सस्ता करने की भी घोषणा कर दी गई है।
वित्त मंत्री ने बजल में एक बड़ा ऐलान कैंसर की दवाओं पर कस्टम ड्यूटी घटाने का किया। कैंसर मरीजों को राहत देते हुए तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी हटा दी गई है। वहीं, सिगरेट इस बार भी महंगी कर दी गई है। आइए जानते हैं कि बजट में किन वस्तुओं को सस्ता और किन्हें महंगा कर दिया गया है।

क्या हुआ सस्ता, क्या महंगा

ये चीजें होंगी सस्ती इनके बढ़ेंगे दाम
चमड़े के जूते सिगरेट
कपड़े हवाई जहाज से यात्रा
सोना-चांदी प्लास्टिक का सामान
मोबाइल फोन पेट्रोकेमिकल
मोबाइल चार्जर
इलेक्ट्रिक व्हीकल
कैंसर दवा
प्लेटिनम
बिजली के तार
एक्सरे मशीन
सोलर सेट्स

टैक्स स्लैब में बदलावः

निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार-3 के पहले बजट में मध्यम वर्ग को कर में राहत दी है। उन्होंने कहा कि स्टैंडर्ड टैक्स कटौती को 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 75 हजार किया जाता है। इसके अलावा 0 से 3 लाख रुपए तक की सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। 3 से 7 लाख रुपये तक की इनकम पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा। वहीं, 7 से 10 लाख रुपए तक आय वालों को 10 फीसदी इनकम टैक्स देना होगा। 10 से 12 लाख तक की आय वालों से 15 फीसदी और 12 से 15 लाख तक की इनकम वालों से 20 फीसदी आयकर लिया जाएगा। 15 लाख से ऊपर की सालाना आय पर 30 फीसदी टैक्स लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here