संवाददाताः संतोष कुमार दुबे

दिल्लीःराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबंधित सेवा भारती की ओर से आयोजित निःशुल्क जांच शिविर में रविवार को बड़े पैमाने पर विभिन्न मीडिया संस्थानों में कार्यरत पत्रकारों के स्वास्थ्य की जांच की गई ।

सेवा भारती और नेशनल मेडिकल आर्गेनाईजेशन (एनएमओ) के तत्वावधान में इस शिविर का आयोजन राष्ट्रीय राजधानी के अशोक विहार स्थित सेवा भारती के डायग्नोस्टिक एंड डायलिसिस सेंटर में किया गया। इस मौके पर पत्रकारों को स्वास्थ्य के बारे में परामर्श देने के लिए एलोपैथी और होमोपैथी के डॉक्टर उपलब्ध थे।

जांच शिविर में एनएमओ के डॉक्टरों ने परामर्श दिया तथा सेवा भारती के डायग्नोस्टिक सेंटर में पत्रकारों का निशुल्क जाँच किया गया।  नेशनल एक्रिडिटेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स (एनएबीएच ) से मान्यता प्राप्त सेवा भारती के इस डायग्नोस्टिक एंड डायलिसिस सेंटर में खून जाँच के साथ ही ईसीजी, एक्स – रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एमआरआई इत्यादि की सुविधाएँ उपलब्ध है। इस मौके पर विभिन्न मीडिया संस्थानों में कार्यरत 50 से ज्यादा पत्रकारों ने सेवा भारती की ओर से आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जांच का लाभ उठाया।

इस मौके राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि संघ के स्वयंसेवक समाज जीवन के सभी क्षेत्रों में कार्य करते है। आरएसएस के प्रचार विभाग के प्रयास से सेवा भारती और एनएमओ द्वारा इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करना बहुत ही अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि जब स्वयं का शरीर स्वस्थ रहता है,  तभी कोई अपना कार्य भी हो पाता है और दूसरों का सहयोग भी। आप स्वस्थ एवं अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें यही इस स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य है।

वहीं, सेवा भारती के दिल्ली प्रांत के संगठन मंत्री सुखदेव ने सेवा भारती द्वारा दिल्ली में चलाए जा रहे विभिन्न तरह के सेवा कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कंप्यूटर सेंटर, सिलाई सेंटर, फैशन डिजाईन सेंटर, ब्यूटी पार्लर सेंटर, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्किल, सामाजिक कार्य जैसे क्षेत्रों में सेवा भारती द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस डायग्नोस्टिक सेंटर से किसी को निराश करके नहीं भेजते है। जो यहां आता है, उसकी जांच जरुर करते हैं। उन्होंने बताया कि जांच  का न्यूनतम शुल्क है,  लेकिन अगर को व्यक्ति  शुल्क भी देने में अक्षम है, तो भी हम उसकी निःशुल्क जांच करते है। इस सेंटर पर न्यूनतम शुल्क पर डायलिसिस की भी सुविधा उपलब्ध है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रान्त प्रचार प्रमुख रीतेश अग्रवाल, एनएमओ के दिल्ली प्रान्त प्रचार प्रमुख डॉ शैलेश और सेवा भारती के दिल्ली प्रांत के प्रचार प्रमुख भूपेंद्र कुमार भी उपस्थिति रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here