दिल्लीः अगर आप भारतीय वायु सेना में शामिल होने का सपना देख रहे, तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंडियन एयर फोर्स ने अग्निवीर वायु ( Agniveer vayu Intake-02/2025) के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती में उम्मीदवार 08 जुलाई 2024 से ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जुलाई 2024 है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक है, वो अपने सभी तरह के डॉक्यूमेंट तैयार करके रखें।

योग्यताः भारतीय वायु सेना अग्निवीरवायु की इस भर्ती में केवल अविवाहित महिला और पुरुष आवेदन करने के योग्य हैं। विवाहित अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल नहीं हो सकते है। इस भर्ती का टेस्ट 18 अक्टूबर 2024 को आयोजित किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, इंग्लिश, मैथ्य सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास होनी चाहिए या इसके समकक्ष कोई अन्य डिग्री/ कोर्स होना चाहिए।

उम्र और लंबाई कितनी होनी चाहिएः अग्निवायु बनने के लिए उम्मीदवारों की जन्मतिथि 03 जुलाई 2004 से 03 जुलाई 2008 के बीच होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 17.5 और अधिकतम 21 वर्ष होनी चाहिए।
हाइट
पुरुष- 152.5 सेमी
महिला- 152 सेमी

महिला और पुरुष अभ्यर्थियों की कम से कम इतनी लंबाई होनी चाहिए। इसके अलावा महिला उम्मीदवार नॉर्थ ईस्ट/ उत्तराखंड पहाड़ी इलाके से है, तो उनकी हाइट कम से कम 147 सेमी, लक्षदीप महिला अभ्यर्थियों के लिए यह 150 सेमी है। वजन भी लंबाई के मुताबिक होना चाहिए। इस बारे में और बारीकी से डिटेल्स जानने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

आवेदन शुल्कः आवेदन के दौरान सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये एप्लिकेशन फीस के रूप में सब्मिट करनी होगी। अग्निवीर वायु भर्ती में सेलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल एग्जाम से गुजरना होगा। इन सभी चरणों में पास होने वाले उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। इंडियन एयरफोर्स की इस भर्ती में आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here