संवाददाता

प्रखर प्रहरी

कोलकाताः पश्चि बंगाल सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन की अवधि को तीन जून तक बढ़ा दी। हालांकि सरकार ने कुछ रियायतें दी है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि बंगाल में अब रेस्तरां, होटल और मॉल खुल सकेंगे। लेकिन इस दौरान सभी को सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई के अन्य नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।  

सीएम ने कहा कि मंदिरों और शादी समारोहों में केवल 25 लोगों को ही एकत्र होने की अनुमति होगी। इससे पहले यह संख्या 10 तय की गई थी। कोविड-19 से मरने वाले व्यक्ति के अंतिम संस्कार को उसके परिजनों को देखने की अनुमति दी जायेगी।  इससे पहले राज्य सरकार ने एक जून को भी कई रियायतें देने की घोषणा की थी। जिसमें धार्मिक स्थलों को खोला जाना और जूट, चाय तथा निर्माण कार्य क्षेत्र को फिर काम शुरू करने की अनुमति देना शाामिल थी। सरकारी कार्यालयों को 70 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम शुरू करने की अनुमति दी गयी है जबकि निजी कार्यालय अपने पूरे स्टॉफ के साथ काम कर रहे हैं।

उधर, राज्य के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने लोगों से हर कीमत पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मैं सभी लोगों से हर कीमत अनलॉक के अगले चरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने की अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि जून में कोरोना संक्रमण के नये मामलों और मृतकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। नियमों का पालन करने में किसी भी प्रकार की ढील बरतने पर स्थिति खतरनाक हो सकती है और परिणाम घातक होंगे।

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के अलावा महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु पहले ही कुछ रियायतें देते हुए लॉकडाउन की अवधि को 30 जून तक बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here