दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः अमेरिका तथा कनाडा से ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत देश लौटने के इच्छुक भारतीय अब स्थानीय दूतावास या उच्चायोग की सूची में नाम आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब वे सीधे एयर इंडिया की वेबसाइट से टिकट बुक करा सकेंगे। यह व्यवस्था 11 जून से शुरू की जायेगी और इसकी बुकिंग सोमवार को शुरू होगी। अमेरिका और कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों के साथ ही ओसीआई यानी ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्डधारक भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

एयर इंडिया ने सात जून को बताया कि 11 जून और उसके बाद की उड़ानों के लिए बुकिंग आठ जून को भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगी। ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर यात्रियों को सीधे वेबसाइट से बुकिंग कराने  की सुविधा दी गई है। इसके लिए व्यक्ति का स्थानीय उच्चायोग कार्यालय  पंजीकृत होना अनिवार्य है। अभी यह सुविधा सिर्फ अमेरिका और कनाडा में रह रहे भारतीयों  को दी गई है।

आपको बता दें कि विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए शुरू किये गये इस मिशन के पहले दो चरणों में सिर्फ वहीं लोग टिकट बुक करा सकते थे जिनका चयन प्राथमिकता के आधार पर उस देश में स्थित भारतीय दूतावास या उच्चायोग द्वारा किया जाता था। प्राथमिकता सूची में नाम आने के बाद यात्री को दूतावास की तरफ से इसकी सूचना मिलती थी और टिकट की बुकिंग के लिए एयरलांइस उनसे संपर्क करता था। मिशन का तीसरा चरण 10 जून से शुरू हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here