स्पोर्टः पहले युवकों और अब युवतियों ने इंग्लैंड को पटखनी देकर विश्व चैम्पियन का खिताब अपने नाम कर रही है। जी हां भारत ने रविवार को पहले अंडर-19 विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया। टीम इंडिया ने रविवार को फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने इंग्लैंड को 17.1 ओवर में 68 रन पर ऑल आउट किया। इसके बाद 14 ओवर में 3 विकेट पर ही टारगेट हासिल कर लिया।

फाइनल में 2 विकेट लेने वालीं टिटास साधू को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहीं। उन्होंने 7 मैचों में 293 रन बनाने के साथ 9 विकेट भी चटकाए।

पांच करोड़ रुपये देगा BCCI
बीसीसीआई (BCCI) यानी भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने विमेंस क्रिकेट टीम और सपोर्ट स्टाफ को पांच करोड़ रुपए का इनाम देने की घोषणा की। साथ ही बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कप्तान शेफाली वर्मा और टीम इंडिया को भारत और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद बुलाया है। जहां एक फरवरी को पूरी टीम भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मैच देखेगी।

सौम्या ने जड़ा विनिंग शॉट-फाइनल मुकाबले में 14वें ओवर की आखिरी बॉल पर सौम्या तिवारी ने भारत के लिए विनिंग चौका लगाया। वह 24 रन बनाकर रिषिता बसु (0) के साथ नाबाद रहीं। वहीं, कप्तान शेफाली वर्मा 15, गोंगडी त्रिषा 24 और उप कप्तान श्वेता सेहरवात 05 रन का योगदान दिया। वहीं, इंग्लैंड के लिए हनाह बेकर, एलेक्स स्टोनहाउस और ग्रेस स्रीवंस को एक-एक विकेट मिला।

आपको बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पहली बार ही विमेंस का अंडर-19 वर्ल्ड कप आयोजित कराया। 20 ओवर फॉर्मेट में हो रहे टूर्नामेंट की मेजबानी साउथ अफ्रीका को मिली। इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया इस टूर्नामेंट की पहली चैंपियन बनी। भारत की पुरुषों की टीम भी अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन है। 2022 में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को ही हराया था।

फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने पावरप्ले में 05 के रन रेट से 06 ओवर में 30 रन बनाए, लेकिन, कप्तान शेफाली वर्मा और उप कप्तान श्वेता सेहरावत के विकेट भी गंवा दिए। शेफाली 15 और श्वेता 05 रन बनाकर आउट हुईं। इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस और हनाह बेकर ने एक-एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here