दिल्ली डेस्कः अगर आपको बैंक से संबंधित कोई कार्य है, तो आपको अगले चार दिन तक मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। इसकी वजह यह है कि आज से चार दिन यानी 28 से 31 जनवरी तक बैंक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि आज करवा चौथ है। इस वजह से बैंक बंद रहे हैं। इसके बाद 29 जनवरी को रविवार है। इसके बाद 30 और 31 जनवरी को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा जारी रहेंगी। इससे लोगों को पैसा का लेन-देन करने में सुविधा रहेगी।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हड़ताल को लेकर कहा कि 30-31 जनवरी को यूनियन फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की बुलाई गई दो दिनों की हड़ताल से उनकी ब्रांच में कामकार पर असर पड़ सकता है। बैंक कर्मचारियों की ये हड़ताल पूरे देश की बैंक ब्रांच के कर्मचारी शामिल होने वाले हैं। बेहतर होगा कि ग्राहक पहले ही अपना ब्रांच से जुड़ा काम निपटा लें।

स्टेट बैंक ने कहा कि हमें भारतीय बैंक संघ (IBA) ने जानकारी दी है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने यूएफबीयू के साथ जुड़ी एसोसिएशन यानी एआईबीईए, एआईबीओसी, एनसीबीई, एआईबीओए आदि ने हड़ताल का नोटिस जारी किया है। बैंक कर्मचारियों ने अपनी मांग मनवाने के लिए 30 और 31 जनवरी 2023 को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल पर जाने की घोषणा की है।

क्या है कर्मचारियों की मांगः एआईबीईए (AIBEA) के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि बैंक कर्मचारियों की 5 मांगें हैं। पहली बैंकिंग वर्किंग कल्चर में सुधार, बैंकिंग पेंशन को अपडेट किया जाए, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) को खत्म किया जाए, वेतन को रिवाइज किया जाए और सभी काडर में भर्तियां की जाए।

इस तरह से शनिवार से लेकर मंगलावर तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इसके चलते लोग पैसा निकालने के लिए ATM पर आश्रिज हो जाएंगे। ऐसे में ATM से कैश निकालना भी प्रभावित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here