काठमांडू: नेपाल में रविवार को विमान हादसे में पांच भारतीयों सहित 72 लोगों की मौत हो गई। हालांकि अभी तक 68 शव बरामद हुए हैं। जो विमान दुर्घटनाग्रस हुआ, वह नेपाल की येति एयरलाइन का था। येति एयरलाइन के पहले व्यावसायिक विमान ने दो दशक से अधिक समय पहले आसमान में उड़ान भरी थी। मौजूदा समय में इस कंपनी के हवाई बेड़े में छह एटीआर विमान शामिल हैं।

सितंबर 1998 में हुई थी शुरुआतः नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ने वाली येति एयरलाइन सिर्फ ‘एटीआर 72-500 एस’ विमानों का संचालन करती है। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दो ‘प्रैट एंड व्हिटनी पीडब्ल्यू127’ इंजन वाले प्रत्येक ‘एटीआर 72-500 एस’ विमान में 70 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है। येति एअरलाइन ने रविवार सुबह हुए विमान हादसे के मद्देनजर 16 जनवरी को प्रस्तावित सभी नियमित उड़ानें रद्द कर दी हैं। आपको बता दें कि कंपनी ने सितंबर 1998 में कनाडा में निर्मित एक ‘डीएचसी6-300’ ट्विन ऑटर विमान के जरिये व्यावसायिक उड़ानों की दुनिया में कदम रखा था।

15 साल पुराना था दुर्घटनाग्रस्त विमानः जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ, वह 15 साल पुराना था। येति एअरलाइन की वेबसाइट पर लिखा है, “दो दशक से अधिक समय से नेपाल में विमान सेवा उपलब्ध करा रहे हैं। हम नेपाल के प्रमुख शहरों के बीच ‘एटीआर 72-500 एस’ विमान का संचालन करते हैं।” वहीं, उड़ानों पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटरडार24’ ने बताया कि नेपाल में रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान येति एअरलाइन का 15 साल पुराना ‘एटीआर 72-500 एस’ विमान था, जिसकी पंजीकरण संख्या 9एन-एएनसी और क्रमांक संख्या 754 थी।

येति एयरलाइंस की सहयोगी कंपनी है तारा एयरः  वेबसाइट के मुताबिक, “यह विमान पुराने ट्रांसपोंडर से लैस था, जिसका डेटा विश्वसनीय नहीं है। हम उच्च रेजोल्यूशन वाला डेटा डाउनलोड कर रहे हैं और इसकी गुणवत्ता की जांच कर रहे हैं।” येति एअरलाइन की वेबसाइट के अनुसार, ‘शॉर्ट टेक ऑफ एंड लैंडिंग (एसटीओएल) ऑपरेशन’ (छोटी दूरी की उड़ान सेवा) के लिए 2009 में उसकी सहायक कंपनी तारा एअर स्थापित की गई थी, जिसके बेड़े में डीएचसी6-300 और डॉनियर डीओ228 विमान शामिल हैं।

नेपाल में सबसे बड़ा है कंपनी का हवाई नेटवर्कः  वेबसाइट के मुताबिक दोनों विमानन कंपनियां मिलकर पूरे नेपाल में उड़ानों का सबसे बड़ा नेटवर्क उपलब्ध कराती हैं। वेबसाइट के होम पेज पर जाने पर एक शोक संदेश सामने आता है, जिसमें हादसे में लोगों की मौत पर दुख जताया गया है। संदेश में कहा गया है, “येति एअरलाइन के 9एन एएनसी एटीआर72 500 विमान हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के शोक में हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि 16 जनवरी 2023 के लिए येति एयरलाइंस की सभी नियमित उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। हालांकि, आपातकालीन और बचाव उड़ानें जारी रहेंगी। असुविधा के लिए खेद है।”

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here