दिल्ली डेस्क

प्रखर प्रहरी

देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डीयू यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सेस के दूसरे और चौथे सेमेस्टर परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी ने कहा है कि इस साल अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं होगी। यूनिवर्सिटी ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी है। डीयू द्वारा जारी किये गये नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कोविड-19 की वजह देश में बने गंभीर हालात के बीच ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित कराना संभव नहीं। हालांकि फाइनल ईयर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को ओपन बुक एग्जाम देने होंगे।

छात्रों को अब बिना परीक्षा के वैकल्पिक तरीकों द्वारा नंबर्स दिए जाएंगे। यानी स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किये जाएंगे।  डीयू के एसओएल यानी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और एनसीडब्ल्यूईबी यानी नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी इसी तरह से पास किया जाएगा।  

कैसे होगा इंटरनल असेसमेंट?

छात्रों को अब पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पास किया जाएगा। डीयू ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि स्टूडेंट्स को 50 फीसदी नंबर इंटरनल इवैल्यूएशन या असाइनमेंट और 50 फीसदी नंबर पिछले सेमेस्टर/टर्म/ ईयर के नंबरों के आधार पर दिए जाएंगे। वहीं, फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स जिनकी पिछली परीक्षाओं का कोई रिकॉर्ड नहीं हैं, उन्हें 100 फीसदी असाइनमेंट के आधार पर पास किया जाएगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here