दिल्ली: अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने कतर के लुसैल स्टेडियम में गत रविवार रात नया इतिहास रच दिया। मेसी पहली बार अपने देश को विश्व कप दिलाने में कामयाब रहे। आपको बता दें कि फ्रांस के खिलाफ फाइनल मेसी का 26वां वर्ल्ड कप मैच था, इस तरह अब वह वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक मैच खेलने वाले फुटबॉलर भी बन गए हैं। 35 वर्षीय मेसी को साल 2022 का सबसे कमाऊ एथलीट चुना गया था, उन्होंने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी और पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो से तकरीबन 150 करोड़ की ज्यादा कमाई की थी। मेसी को एक मेहनती खिलाड़ी माना जाता है, लेकिन जितना वह खेल के मैदान में मेहनत करने के है, उतना ही वह आलिशान जिंदगी भी व्यतित करते हैं।  आइए एक नजर डालते हैं 100 मीटर के ग्राउंड में अपने अद्भुत खेल से लोगों को रोमांचित  करेने वाले इस स्टाल फुटबॉलर की जीवन शैली और आय के जरिया पर…

मेसी जितने मेहनती एथलीट हैं, मैदान के बाहर उतनी ही आलीशान जिंदगी जीना पसंद करते हैं। इबीसा, बार्सिलोना, रोसारियो (जन्मस्थान) और मियामी जैसे विदेशी शहरों में उनके पास शानदार घर हैं। ये संपत्तियां कई करोड़ रुपये की हैं और सभी आधुनिक सुविधाओं जैसे स्विमिंग पूल, फुटबॉल पिच और कई सुविधाओं से लैस हैं।

शानदार गाड़ियों का बेड़ाः लियोनेल मेसी के गैराज में Ferrari 335S स्पाइडर स्कैग्लिएटी से लेकर Maserati GranTurismo MC Stradale तक कई शानदार कारें मौजूदा हैं। मेसी के इंस्टाग्राम अकाउंट पर आपको वे सारी गाड़ियां नजर आ जाएंगी।

PSG के साथ कॉन्ट्रेक्टः अर्जेंटीना के इस स्टार फुटबॉलर ने एफसी बार्सिलोना के साथ कई प्रतिष्ठित ट्रॉफियां जीतने के बाद पेरिस सेंट जर्मन ज्वॉइन कर पूरी दुनिया को चौंका दिया था। लालिगा क्लब के साथ दो शानदार दशकों का सफर साल 2021 में खत्म हुआ। मेसी के फैसले से क्लब के इतिहास में एक युग का अंत हो गया, लेकिन पीएसजी ने उन्हें 131 करोड़ रुपये वार्षिक शुल्क के साथ अपने साथ जोड़ा।

निजी जेटः स्पोर्ट्सकीडा के अनुसार, शानदार कारों के अलावा मेसी के बेड़े में भव्य प्राइवेट जेट भी है। वह एम्ब्रायर लिगेसी 650 पीके मालिक भी हैं, जिसकी कीमत £25 मिलियन (लगभग 252 करोड़ रुपये) है। सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस, निजी जेट मेसी और उनके परिवार के लिए एकदम सही सवारी है, अपने इस प्लेन पर वह परिवार के साथ समय गुजारने विदेश जाते हैं।

महंगी नावः दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉलरों में से एक, मेसी ने द सन के अनुसार एक शानदार नाव, मैओरा सेवन सी खरीदने के लिए £10 मिलियन की भारी राशि खर्च की। चार बेडरूम और एक वीआईपी कमरे के अलावा, नाव में दो कश्ती, एक वेव रनर और कई अन्य आधुनिक सुविधाएं हैं, जो आपको हैरान कर देंगी।

नंबर 10 की जर्सी. 10 नंबर का ही जेट… सभी जानते हैं कि फुटबॉल ग्राउंड में मेसी 10 नवंर की जर्सी पहनकर उतरते हैं। मेसी के पास एक कस्टमाइज्ड प्राइवेट जेट भी है। कुछ रिपोर्ट बताती हैं कि मेसी के इस जेट की कीमत करीब 100 करोड़ रुपए है। प्राइवेट जेट के टेल पर मेसी का जर्सी नंबर 10 भी लिखा हुआ है। इसमें एक किचन के साथ, दो बाथरूम और 16 लोगों के बैठने की जगह है।

आपको बता दें कि फुटबॉल में जर्सी नंबर का संबंध प्रतिष्ठा से जुड़ा होता है। बार्सिलोना से जुड़ने के बाद मेसी 30 नंबर की जर्सी पहनते थे। मेसी ने सीनियर प्लेयर के तौर पर करियर का पहला गोल इसी जर्सी के साथ किया। बाद में टीम में रेगुलर हो जाने के बाद वह 19 नंबर की जर्सी पहनने लगे। 24 जुलाई 2008 को स्कॉटलैंड के क्लब हिबरनियन के खिलाफ मैच में पहली बार मेसी ने 10 नंबर की जर्सी पहनी। बार्सिलोना में इससे पहले महान खिलाड़ी रोनाल्डिन्हो यह जर्सी पहनते थे।

मेसी की कमाई का जरिया… लियोनेल मेसी फुटबॉल खेलने और एड में एक्टिंग करने के अलावा,एक होटल चेन MIM के भी मालिक हैं। उनका ये होटल उनके घर और समुद्र से कुछ ही दूरी पर है। इस होटल का नाम MiM Sitges है। इसमें कुल 77 रूम है। MIM नाम से मेसी के ऐसे ही कई Hotels अलग-अलग शहरों में भी हैं।

आपको बता दें कि मेसी की बचपन में ऊंचाई औसत से कम थी। हॉर्मोन्स के कारण शारीरिक विकास बाधित हो रहा था। ऐसे में उनके इलाज का सारा खर्च बार्सिलोना क्लब ने ही उठाया। शुरुआत में उन्हें पैरों में रोज इंजेक्शन तक लगवाना पड़ता था। मेसी परिवार में अपनी मां के बहुत करीब हैं। उन्होंने अपने बाएं कंधे पर अपनी मां के चेहरे का टैटू बनवा रखा है। मेसी का पूरा परिवार मिलकर उनका मैनेजमेंट देखता है। मेसी जब 14 साल के थे, तब से उनके पिता जॉर्ज उनके एजेंट हैं। बड़ा भाई रोड्रिगो, मेसी का डेली शेड्यूल और पब्लिसिटी देखता है। मां और दूसरा भाई मैटिएस, मेसी की चैरिटेबल फाउंडेशन द लियो मेसी फाउंडेशन का कामकाज देखते हैं। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक मेसी प्रति घंटे सात लाख रुपये से अधिक कमाते हैं।

मैच के 10 दिन पहले डाइट में बदलाव…  प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक मेसी मैच से 10 दिन पहले डाइट प्लान बदल देते हैं। वे कार्बोहाइड्रेट लेना कम कर देते हैं और प्रोटीन की मात्रा बढ़ा देते हैं। दिन में तीन प्रोटीन शेक लेते हैं और कम से कम 8-10 गिलास पानी पीते हैं। मैच के पांच दिन पहले हर मील के पहले वेजीटेबल सूप पीते हैं। मैच के एक दिन पहले फिश, चिकन, प्राॅन्स, आलू, हरी सब्जियां और ऑरेंज खाते हैं। मैच के 6 घंटे पहले मेसी एग व्हाइट, प्रोटीन और कार्ब लेते हैं। मैच के डेढ़ घंटे पहले वह केले, आम और सेब लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here