स्पोर्ट्स डेस्कः फीफा विश्व कप समाप्त हो गया है। इस टुर्नामेंट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पराजित कर विश्व विजेता बना है। अब बारी है फीफा विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के चयन की। फुटबॉल के आंकड़ों को एनालाइज करने वाली वेबसाइट ओप्टा एनालिस्ट ने सोमवार को स्टैट्स एनालिसिस के आधार पर फीफा की टीम ऑफ द टूर्नामेंट जारी की। ओप्टा एनालिस्ट अपनी टीम में पुर्तगाल के रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार को जगह नहीं दी है, जबकि अर्जेंटीना के लियोनेट मेसी और एम्बाप्पे टीम में रहा है। ओप्टा ​​​​​​ने अपनी टीम के 11 प्लेयर्स को पोजिशन के हिसाब से टूर्नामेंट में बेस्ट प्रदर्शन करने वालों को रखा है। तो चलिए एक नजर डालते हैं ओप्टा एनालिस्ट की टीम और खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर…

डोमिनिक लिवाकोविच (गोलकीपर) ओप्टा ने क्रोएशिया के लिवाकोविच को बेस्ट गोलकीपर के तौर पर चुना है। पूरे वर्ल्ड कप में उन्होंने हर मैच में एवरेज 3.5 सेव किए है, जो की सबसे ज्यादा हैं। इसके अलावा, उन्होंने वर्ल्ड कप के एक ही एडिशन में चार पेनल्टी शूटआउट रोकने के रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

ओप्टा ने मोरक्को के अशरफ हकीमी को राइट बैक डिफेंडर की पोजिशन के लिए चुना है। इस टूर्नामेंट में हकीमी ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 26 टैकल किए। यानी बॉल को विपक्षी टीम के खिलाफ छीनने की कोशिश की।

वहीं, ब्राजील के सेंट्रल डिफेंडर मार्किन्होस ने इस वर्ल्ड कप में अपने 364 में से 349 पास पूरे किए, जिसमें 96 फीसदी की पासिंग एक्यूरेसी थी। जो वर्ल्ड कप में सबसे अच्छी थी। मार्किन्होस जब पिच पर थे, तो उस दौरान औसतन 90 मिनट के अंदर विपक्षी टीम 6.8 शॉट ही लगा सकी।

क्रोएशिया के स्टार डिफेंडर ग्वर्डिओल ने इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा (37) बॉल क्लियरेंस की। यानी अपने बॉक्स से बॉल को बचाया और निकाला है। इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा 202 बार बॉल को चलाया और आगे लेकर गए। ग्वार्डिओल ने इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 48 बार बॉल पजेशन अपने पास रखा,  जो किसी भी डिफेंडर से ज्यादा है।

फ्रांस के लेफ्ट बैक डिफेंडर थियो हर्नांडेज ने इस वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में बॉल को आगे लाते हुए डिफेंडर्स में सबसे ज्यादा (11) गोल के चांस बनाए। साथ ही उन्होंने 2 असिस्ट भी किए।

इस वर्ल्ड कप (5) में फर्नांडेज की तुलना में केवल लियोनल मेसी और कीलियन एम्बाप्पे की ही गोल में सबसे ज्यादा भागीदारी रही है। साथ ही फर्नांडेज ने 3 असिस्ट अपने नाम किए।

टचौमेनी ने इस वर्ल्ड कप में (14) में किसी भी अन्य खिलाड़ी की तुलना में ज्यादा इंटरसेप्शन बनाए। यानी बॉल छीनी। साथ इस इस टूर्नामेंट में उन्होंने 468 में से 425 पास यानी 91 प्रतिशत पास पूरे किए।

फ्रांस के खिलाड़ी और प्लेमेकर इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा (22) गोल के मौके बनाए। उन्हें सेमीफाइनल में मोरक्को ऑफ द मैच भी मिला।

वर्ल्ड कप 2022 में मेसी ने सबसे ज्यादा 32 शॉट गोल की तरफ मारे। मेसी ने 17 ओपन प्ले चांस बनाए। आपको बता दें कि ओपन प्ले तब होता है, जब टीम दौड़ रही होती हैं और गोल करने की कोशिश करती हैं। मेसी के नाम इस वर्ल्ड कप में 7 गोल और 3 असिस्ट हैं।

22 साल के जूलियन अल्वारेज ने इस वर्ल्ड कप में 4 गोल किए। अल्वारेज ने क्रोएशिया के खिलाफ ब्रेस यानी दो गोल दागे। 22 साल 316 दिन की उम्र में, अल्वारेज वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में सबसे कम उम्र के ब्रेस स्कोरर बने। पेले ने 1958 में 17 साल की उम्र में फ्रांस के खिलाफ सेमीफाइनल में हैट्रिक स्कोर की थी।

फ्रांस के स्टार प्लेयर कीलियन एम्बाप्पे ने 2022 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा (8) गोल स्कोर किए। साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा 25 ड्रिबल पूरे किए। यानी उन्होंने 25 बार डिफेंडर्स को छकाते हुए बॉल को अकेले आगे ले गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here