कोलकाताः गुरुवार (15 दिसंबर) को 28वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल का आगाज हुआ। 22 दिसंबर तक चलने वाले इस फेस्टिव का उद्घाटन सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने यहां के नेताजी इंडोर स्टेडियम में दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर राज्यपाल सी.वी.आनंद बोस, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल के ब्रांड अम्बास्डर शाहरूख खान, जया बच्चन, रानी मुखर्जी, बॉलीवुड अभिनेता एवं तृणमूल सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली, फिल्म निर्देशक महेश भट्ट, सिंगर अरिजीत सिंह, कुमार शानू सहित कई हस्तियां मौजूद रहीं।

कोलकाता फिल्म फेस्टिव में 42 देशों की लघु एवं डाक्यूमेंट्री सहित करीब 183 फिल्में दिखाई जाएंगी। इस अवसर पर पठान कॉन्ट्रोवर्सी पर अभिनेता शाहरुख खान ने चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने पहली बार इस मुद्दे पर सार्वजनिक तौर पर बयान देते हुए इशारों-इशारों में कहा, “दुनिया चाहे कुछ भी कर ले। मैं और आप जितने भी पॉजिटिव लोग हैं… सब जिंदा हैं!” शाहरुख का इशारा उन लोगों के लिए था जो सोशल मीडिया पर फिल्म को ट्रोल कर रहे हैं।

बॉलीवुड के किंग खान यही नहीं रुके। उन्होंने लगे हाथ सोशल मीडिया पर नैरेटिव गढ़ने वाले लोगों की भी क्लास ले ली। मॉडर्न जमाने और सोशल मीडिया पर बात करते हुए शाहरुख ने कहा कि आज के वक्त में सोशल मीडिया द्वारा एक कलेक्टिव नैरेटिव दिया जाता है।

शाहरूख ने कहा कि मैंने कहीं पढ़ा था, निगेटिविटी सोशल मीडिया के यूज को बढ़ाती है। इसके अलावा इसकी कॉमर्शियल वैल्यू भी बढ़ती है। इस तरह की कहानियां हमें भटकाने और बांटने का काम करती हैं। शाहरुख ने कहा- चाहे कुछ भी हो, हमें पॉजिटिव रहना है। नकारात्मक सोच से दूर रहना है। शाहरुख के इतना बोलते ही नेताजी इंडोर स्टेडियम तालियों से गूंज उठा।

शाहरुख ने छुए अमिताभ के पैरः इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचे शाहरुख खान ने अपने अंदाज से करोड़ों लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने बड़ी-बड़ी हस्तियों की मौजूदगी में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के पैर छुए। अभिनेत्री रानी मुखर्जी भी जया बच्चन के पैर छूती नजर आईं।

वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बिग बी यानी अमिताभ बच्चन को भारत रत्न देने की मांग की। ममता ने कहा, “भारतीय सिनेमा में अमिताभ के लंबे समय के योगदान के लिए बंगाल उन्हें भारत रत्न देने की मांग करेगा।“

सीएम ममता ने इशारों-इशारों में बीजेपी पर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा, “बंगाल मानवता, एकता, विविधता और एकीकरण के लिए लड़ता है। बंगाल न तो सिर झुकाता है और न ही भीख मांगता है। मानवता के लिए, अनेकता में एकता के लिए बंगाल हमेशा साहस के साथ लड़ता है। यह लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। बंगाल कभी झुकता नहीं, कभी भीख नहीं मांगता, हमेशा सिर ऊंचा रखता है।“

इस कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि अब भी नागरिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में फिल्म निर्माता एवं निर्देशक महेश भट्‌ट ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा- आज के राजनीतिक वातावरण में भारत के बच्चे पश्चिमी विचारों को खारिज करने की कोशिश करते हैं। ऐसा हमारा मिशन नहीं है। टैगोर के ये शब्द सभी भारतीयों के दिलों में गूंजने चाहिए कि भारत सभी जातियों को एकजुट करने के लिए है।

भट्ट ने आगे कहा- किसी भी जाति, किसी भी संस्कृति को अस्वीकार करना भारत की भावना नहीं है। हमारा सर्वोच्च उद्देश्य यह होना चाहिए कि हम सभी चीजों को सहानुभूति और प्रेम के साथ समझें। यही भारत की भावना है।

दिखाई जाएंगी ये फिल्में… 28वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की उद्घाटन फिल्म हृषिकेश मुखर्जी की अभिमान है। आपको बता दें कि फिल्म फेस्टिवल 22 दिसंबर तक चलेगा। फेस्टिवल में 42 देशों की 183 फिल्मों को चुना गया है।

फेस्टिवल के लिए 57 देशों की कुल 1078 फिल्मों ने आवेदन किया था। इस दौरान कोलकाता के 10 स्थानों पर लगभग 215 शो प्रदर्शित किए जाएंगे। महोत्सव के दौरान सत्यजीत रे पर एक प्रदर्शनी, टॉक शो और फिल्मों पर चर्चा, और वर्कशॉप भी आयोजित की जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here