Old compass on vintage map with rope closeup. Retro stale

दिल्लीः साल 1872 और तारीख थी 30 नवंबर…इसी दिन पहली बार इंटरनेशनल फुटबॉल मैच खेला जा रहा था। पहला इंटरनेशनल मैच इंग्लैंड और स्कॉटलैंड की टीम के बीच खेला गया। मैच स्कॉटलैंड क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था। हालांकि, इससे पहले भी इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच 5 बार अनऑफिशियल मैच खेला गया था, जिसमें सभी मैच इंग्लैंड जीता था।

पहले मैच में स्कॉटलैंड ने ब्लू और इंग्लैंड ने व्हाइट जर्सी पहनी थी। इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में 4 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे। हालांकि, ये मैच 15 मिनट देरी से शुरू हुआ था, क्योंकि दोनों टीमें प्रिपरेशन कर रही थीं। बताया जाता है कि उस मैच में खुद को वॉर्मअप करने के लिए स्मोकिंग भी कर रहे थे।

फुटबॉल के पहले इंटरनेशनल मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। 90 मिनट के मैच में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और मैच ड्रॉ हो गया। इस मैच के ड्रॉ होने के बाद मांग उठी कि दोनों टीमों के बीच दोबारा मैच होना चाहिए, ताकि कोई नतीजा तो निकले। लोगों का कहना था कि हम गोल देखने आए थे, लेकिन गोल देख ही नहीं पाए। इसके बाद 8 मार्च 1873 को दोबारा इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच मैच हुआ। इस मैच में इंग्लैंड 4-2 से जीत गया।

दिल्ली के बादशाह की वजीर ने की हत्याः दिल्ली में 1754 से 1759 तक बादशाह हुए आलमगीर द्वितीय। वो 16वें मुगल बादशाह थे। आलमगीर को अजीजुद्दीन के नाम से भी जाना जाता था। माना जाता है कि आलमगीर बहुत कमजोर शासक था। उसे उसके वजीर गाजीउद्दीन इमादुलमुल्क की कठपुतली कहा जाता था। एक समय आया जब आलमगीर गाजीउद्दीन से तंग आ गया और उससे पीछा छुड़ाने की कोशिश करने लगा। लेकिन, गाजीउद्दीन चालाक था, जब आलमगीर ने उससे पीछा छुड़ाना चाहा तो गाजीउद्दीन ने ही आलमगीर की हत्या करवा दी और लाल किले के पीछे यमुना नदी में उसकी लाश फिंकवा दी।

प्रियंका चोपड़ा बनी मिस वर्ल्डः 30 नवंबर की तारीख का भारतीय इतिहास के साथ बड़ा ही सुंदर नाता है। दरअसल, वर्ष 2000 में आज के ही दिन यानी 30 नवंबर 2008 को भारत की 18 बरस की एक लड़की ने दुनिया में सबसे सुंदर होने का खिताब अपने नाम कर लिया था और उस लड़की का नाम है प्रियंका चोपड़ा। लंदन के मिलेनियम डोम में हुई इस प्रतियोगिता के फाइनल दौर में प्रियंका चोपड़ा से सवाल किया गया कि वह किस महिला को दुनिया की सबसे सफल महिला मानती हैं। इस सवाल का प्रियंका चोपड़ा ने जो जवाब दिया, उसके बाद पूरा हॉल देर तक तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा। उन्होंने दीन दुखियों की सेवा करने वाली मदर टेरेसा को दुनिया की सबसे सफल महिला बताकर दुनिया की सबसे सुंदर महिला बनने का गौरव हासिल किया। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 30 नवंबर को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर-

1731: बीजिंग में भूकंप से लगभग 1 लाख लोग मारे गए।
1858: वैज्ञानिक जगदीश चन्द्र बसु का जन्म हुआ।
1874: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल का जन्म हुआ।
1909 : पश्चिम बंगाल के जाने माने विद्वान रमेश चन्द्र का निधन।
1931: भारतीय इतिहासकार रोमिला थापर का जन्म।
1936 : लंदन का क्रिस्टल पैलेस आग से तबाह हो गया। यह 1851 की द ग्रेट एग्जीबीशन का आयोजन स्थल था।
1939 : फिनलैंड पर सोवियत सेनाओं ने हमला किया। दरअसल फिनलैंड ने तत्कालीन सोवियत संघ को अपने यहां नौसैनिक अड्डा बनाने और अन्य सुविधाएं देने से इंकार कर दिया था।
1961: तत्कालीन सोवियत संघ ने संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के लिये कुवैत के आवेदन का विरोध किया।
1965 : मशहूर राजनीतिक कार्टूनिस्ट के शंकर पिल्लै ने दिल्ली में गुड़ियों के अनोखे संग्रहालय की स्थापना की।
1966 : कैरेबियाई द्वीपीय राष्ट्र बारबाडोस ने ब्रिटेन से पूर्ण स्वतंत्रता हासिल की। देश ने 1961 में आंतरिक स्वशासन कायम कर लिया था।
1982: रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित और बेन किंग्‍सले व जॉन गिल्‍गुड की फिल्‍म गांधी का नई दिल्‍ली में प्रीमियर हुआ।
1999: विश्व के बड़े मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप का पुणे के समीप नारायणगांव में उद्घाटन हुआ।
1999: अमेरिका के सिएटल में विश्व व्यापार संगठन का तीसरा अधिवेशन प्रारम्भ।
2000: प्रियंका चोपड़ा मिस वर्ल्ड बनीं।
2004 : बांग्लादेश की संसद में महिलाओं के लिए 45 प्रतिशत सीटों के आरक्षण वाला विधेयक पारित।
2008: भारत के गृह मंत्री शिवराज पाटिल ने मुंबई हमलों के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा सौंपा था।
2010: भारतीय वैज्ञानिक और स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत करने वाले राजीव दीक्षित का निधन हुआ।
2012: पूर्व प्रधानमंत्री इन्द्र कुमार गुजराल का निधन हुआ।
2014: फ्रांस के दक्षिण में भारी बाढ़ के कारण 5 लोगों की जान चली गई और 3000 से अधिक लोगों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here