इस्लाबादः आईएसआई (ISI) यानी इंटर-सर्विसेस इंटेलिजेंस के पूर्व मुखिया लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। मुनीर अब जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। आपको बता दें कि बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। पाकिस्तान ने नए आर्मी चीफ जनरल मुनीर वही हैं, जिन्होंने पूर्व पीएम इमरान खान को आसपास मौजूद भ्रष्‍टाचार के बारे में बताया था। इसके बाद ही उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था।

जनरल मुनीर 2018-2019 में 8 महीनों के लिए ISI चीफ रह चुके हैं। इमरान खान ने मुनीर को हटाकर अपने करीबी फैज हमीद को ISI चीफ बना दिया था और गुजरांवाला कॉर्प्स कमांडर के तौर पर मुनीर का ट्रांसफर कर दिया था। असीम को 2018 में टू-स्टार जनरल के रैंक पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने इस पोस्ट को 2 महीने बाद जॉइन किया। लेफ्टिनेंट जनरल के तौर पर उनका 4 साल का कार्यकाल 27 नवंबर को खत्म होगा।

जनरल मुनीर के पाकिस्तान आर्मी चीफ बनने के बाद भारत से रिश्तों में कोई खास बदलाव नहीं आएगा, क्योंकि 14 फरवरी, 2019 को हुए पुलवामा अटैक में मुनीर का ही हाथ था। पुलवामा में जिस तरह से हमला हुआ था उसमें मुनीर की छाप भी देखने को मिली थी। ये सुनियोजित हमला था, जिसे प्लानिंग और ट्रेनिंग के जरिए ही अंजाम दिया जा सकता था।

पाकिस्तान सरकार के मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सैयद असीम मुनीर को नया आर्मी चीफ नियुक्त किया है। इस बारे में राष्ट्रपति को सूचित कर दिया गया है। वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को चेयरमैन ऑफ जॉइंट चीफ्स नियुक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here