Kejriwal app

संवाददाता

प्रखर प्रहरी

दिल्लीः दिल्लीवासियों को अब घर बैठे सभी सरकार और निजी अस्पतालों में खाली बेडों तथा वेंटिलेटर की वर्तमान स्थिति की जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली कोरोना नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये दो जून को इस ऐप को लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कहा कि लोगों को इलाज के जगह-जगह न भटकना पड़े इसलिए दिल्ली कोरोना नाम से ऐप लॉन्च किया है।

उन्होंने बताया कि इस ऐप पर दिल्ली  के सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में खाली बेड और वेंटिलेटर की  वर्तमान स्थिति की जानकारी मिल जाएगी। यदि अस्पताल बेड खाली होने के बाद भी  मरीज को भर्ती नहीं करता है, तो विशेष सचिव (हेल्थ) अस्पताल से बात कर  मरीज को बेड दिलवाएंगे और आवश्यकतानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। ऐप के  अलावा, वेब पेज delhifightscorona.in/beds पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते  हैं। ऐप को गूगल प्ले  और वाट्सएप नंबर 8800007722 पर डाउनलोड कर सकते हैं।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि आप अस्पताल गए और डाॅक्टर आपकी तबीयत  गंभीर नहीं होने पर अस्पताल में भर्ती लेने की बजाय घर में रह कर इलाज करने  की सलाह देता है, तो जबरदस्ती बेड लेने का प्रयास न करें। मामूली लक्षण या  बिना लक्षण वाले मरीजों का इलाज घर पर संभव है और दिल्ली में छह से सात  हजार लोग घर में रह कर इलाज करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज की तारीख  में दिल्ली में कुल 6731 कोविड बेड हैं जिसमें करीब 2600 बेड भरे हुए हैं  और 4100 बेड अभी उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here