दिल्लीः बिहार सरकार राज्य को एक आदर्श निवेश गंतव्य बनाने के लिए कटिबद्ध हैं।  यह बातें रविवार को बिहार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ ने कही। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित बिहार दिवस समारोह के दौरान संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतिश कुमार तथा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के कुशल नेतृत्व में बिहार तेज से आगे बढ़ रहा है।युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करने और उद्योग लगाने पर हमारा विशेष ध्यान है। उन्होंने कहा कि बिहार में रोजगार लगाने की अपार संभावनाएं हैं।

उन्होंने उद्योगपतियों विशेष कर बिहार के उन लोगों से जो देश के अन्य राज्यों में उद्योग लगाए हुए हैं, उनसे बिहार में निवेश करने की गुजारिश की और कहा कि हम मानते हैं कि बिहार मौजूदा बिहार  देश के कुछ राज्यों से पिछड़ा हुआ है, इसलिए हम केंद्र सरकार से बिहार के विकास में योगदान करने की अपील करते हैं।

उन्होंने कहा कि हम विहार के देश का अग्रणीय राज्य बनाना चाहते हैं और इसके लिए प्रयत्न कर रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार को बिहार के विकास में रुकावटें पैदा करने की बजाए, सहयोग करना चाहिए। उन्होंने केंद्र सरकार से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देकर या विशेष श्रेणी के तहत राज्य के विकास में सहयोग करने की अपील की।

महासेठ ने कहा कि हमारी कोशिश है कि बिहार में कपड़ा उद्योग, चमड़ा उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्योग लगाएं। उन्होंने कहा कि उद्योग लगाने में कम से कम समय लगे इसके लिए राज्य सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार ने 13 स्थानों पर कई औद्योगिक शेड बनाए हैं। उन्होंने  बताया कि राज्य सरकार सिंगल विंडो सिस्टम के जरिए उद्योमियों को उद्योग स्थापित करने के लिए क्लीयरेंस दे रही है। उन्होंने बताया कि बिहार सरकार ने औद्योगिक क्षेत्र में जमीन की लीज दर में 20 से 80 फीसदी तक की कमी की है।

इस दौरान बिहार के उद्योगमंत्री ने बैंकों पर राज्य के नए कारोबारियों के साथ सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया और कहा कि केंद्र सरकार को कारोबार हेतु ऋण मांगने वाले बिहार के नए उद्योगपतियों के साथ सहयोग करने के लिए बैंकों को आदेश देना चाहिए, लेकिन वह यह नहीं बता पाए कि यह काम राज्य सरकार क्यों नहीं कर रही है।

इस मौके पर बिहार के उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने कहा कि बिहार में औद्योगिक वातावरण का निर्माण करने के लिए राज्य का उद्योग विभाग निरंतर प्रत्यनशील है। हम अन्य विभागों को साथ समन्वय स्थापित करके कारोबारियों को बेहतर वातावरण मुहैया करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत जीविका की दीदियों को जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि 40 चयनित लाभार्थियों द्वारा मुज्जफरपुर में चमड़े का बैग बनाने वाली 900 मशीनें लगायी जा रही हैं। इन मशीनों के लग जाने पर करीब 1900 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न राज्यों के उद्योगपतियों से बिहार में निवेश करने को लेकर बातचीत की जा रही है।

पौण्डरीक ने बताया कि राज्य में करीब 20 लाख वर्गफीट जगह वैसे उद्योगपतियों को उपलब्ध करायी जाएगी, जो प्राथमिकता के आधार पर तत्काल उद्योग की स्थापना करना चाहते हैं।  उन्होंने बताया कि स्टार्ट अप नीति के तहत नए उद्यमियों को 10 लाख रुपये तक का कैपिटल सीड फंड दिया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि नए उद्योगपतियों के लिए बिहार की राजधानी पटना में 25 हजार वर्गफीट कार्य स्थल तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नए उद्योगपतियों को दिए जाने वाले 10 लाख रुपये में से पांच लाख रुपये सब्सिडी है यानी उद्योगिपतियों को महज पांच लाख रुपये ही चुकाने हैं और उस पर उनके ब्याज भी कम लिया जा रहा है।

बिहार दिवस समारोह के मौके पर मुक्ताकाश मंच पर आयोजित कार्यक्रम में लोकगायिका मैथिली ठाकुर ने सुरों का समा बांधा। मैथिली फिल्मी और लोगों लोक गीतों के जरिए लोगों को खूब मनोरंज किया और दर्शकों में भी तालियों की गड़गड़ाहट से मैथिली की हौसला अफजाई की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here