दिल्लीः गुजरात में विधानसभा चुनाव की तिथि का ऐलान हो गया है। राज्यों में दो चरणों में मतदान होगा। चुनाव आयोग ने गुरुवार को यहां गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया। राज्य में पहले राउंड का मतदान 1 दिसंबर को होगा और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। मतगणना हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ 8 दिसंबर को होगी।

इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग की निष्पक्षता को लेकर उठाए गए सवालों पर कहा, ”कई बार चुनाव नतीजों से पता चला है कि जो लोग आयोग पर सवाल उठाते रहे हैं, उन्हें चौंकाने वाले नतीजे मिले हैं। चुनाव शुरू होने से पहले हमारे पास कई बार ईवीएम को लेकर लंबी-लंबी चिट्ठियां आती हैं, लेकिन वही मशीनें कई बार चुनाव के नतीजों में उन दलों को जिता देती हैं, जो शिकायत करते हैं। कई बार चुनाव से पहले निगेटिव माहौल बनाया जाता है। क्रिकेट मैच में हार के बाद कई बार टीमें अंपायर को दोष देती हैं, लेकिन यहां तो कोई थर्ड अंपायर नहीं है। यहां सबसे बड़ा अंपायर तो नतीजा ही है।”

गुजरात में पहले राउंड का मतदान 1 दिसंबर को होगा और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। इसके बाद 8 दिसंबर को चुनाव का नतीजा आएगा। इसी दिन हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों का भी ऐलान होना है, जहां 12 नवंबर को एक ही राउंड में वोटिंग होने वाली है। गुजरात चुनाव में 2007 से ही दिसंबर में चुनाव होता रहा है और दो राउंड में वोटिंग की परंपरा रही है। चुनाव के ऐलान के साथ ही गुजरात में अधिसूचना लागू हो गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here