लंदनः लिज ट्रस को ब्रिटिश पीएम पद की कुर्सी संभाले अभी कुछ ही दिन हुआ है, लेकिन अब उनकी कुर्सी पर खतरा मंडराने लगा है। दरअसल कंजर्वेटीव पार्टी के 100 से ज्यादा सांसद लिज ट्रस के खिलाफ हो गए हैं और उन्हें अपनी कुर्सी बचाना मुश्किल नजर आ रहा है। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, डाउनिंग स्ट्रीट की चेतावनी के बावजूद ब्रिटिश सांसद इस सप्ताह पीएम लिज़ ट्रस को हटाने की कोशिश कर सकते हैं। बताया जा रहा है लिज ट्रस से नाराज सांसद उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले हैं।

आपको बता दें कि लिज ट्रस ने एक महीना पहले ही बड़ी गर्मजोशी से पीएम पद संभाला था, लेकिन अब उतनी ही तेजी से इस पद से हटाई जा सकती हैं। डेली मेल ने अज्ञात स्रोतों के हवाले से बताया कि गवर्निंग कंजर्वेटिव पार्टी के 100 से अधिक सांसद ट्रस के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी को सौंपने के लिए तैयार हैं। पत्र के जरिए ट्रस को यह बताने की कोशिश की गई है कि अब उनका ‘समय समाप्त’ हो गया है।

प्राप्त रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पार्टी में समिति के प्रमुख ग्राहम ब्रैडी सांसदों के इस कदम का विरोध कर रहे हैं। उनका तर्क है कि ट्रस को एक मौका और दिया जाना चाहिए। उनका मानना है कि ट्रस नव नियुक्त चांसलर जेरेमी हंट के साथ आगामी 31 अक्टूबर को बजट में आर्थिक रणनीति निर्धारित करने का मौका पाने के लायक है।

आपको बता दें कि लिज ट्रस के खिलाफ विरोध का एक कारण नहीं है। चुनावी कैंपेन के दौरान उनका कर में कटौती का निर्णय उस वक्त तो बहुत सराहा गया लेकिन, अब उनके गले की फांस बन गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी उनकी कर कटौती की खिल्ली उड़ा चुके हैं। बाइडेन ने तर्क दिया था कि महंगाई तो दुनिया भर में है। इसके अलावा इस अराजकता ने पार्टी में असंतोष को इसलिए हवा दी है क्योंकि हाल ही में जनमत सर्वेक्षण में विपक्षी पार्टी लेबर से कंजर्वेटिव पार्टी पिछड़ रही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here