trump
file Picture

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 10 जून से शुरू होने वाली जी-7 समिट को सितंबर तक के लिए टाल दिया है। उन्होंने इसमें शामिल देशों की लिस्ट को बढ़ाने का इरादा जताया है। उन्होंने कहा कि वह इसमें भारत, रूस, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करना चाहते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जी-7 के मौजूदा फॉर्मैट को आउटडेटेड बताया और कहा कि मैं इस समिट को स्थगित कर रहा हूं, क्योंकि मुझे ये नहीं लगता कि दुनिया में जो चल रहा है, उसकी ये सही प्रतिनिधित्व नहीं करता है। करता है। यह देशों का बहुत ही पुराना समूह हो गया है।

आपको बता दें कि जी-7 समिट पहले 10 से 12 जून के बीच वॉशिंगटन में होनी थी, लेकिन कोरोना संकट के कारण इसे जून के अंत तक के लिए टाल दिया गया था।

वाइट हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप अमेरिकी के दूसरे पारंपरिक सहयोगियों और कोरोना से प्रभावित कुछ देशों को इसमें लाना चाहते हैं। साथ ही इसमें चीन के भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी। इसी महीने यूएस नेशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर रॉबर्ट ओ ब्रायन ने भी कहा था कि कोरोना की वजह से अमेरिका अगली जी-7 मीटिंग जून के आखिर तक स्थगित कर रहा है।  जी-7 में अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान और इटली शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here