अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने निजी कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान से दो अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस यानी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर भेजा। इस रॉकेट ने भारतीय समयानुसार आज तड़के एक बजे कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस मिशन की लॉन्चिंग देखने के लिए फ्लोरिडा स्थित स्पेस सेंटर पहुंचे थे।

इस मिशन को ‘क्रू डेमो-2’ और रॉकेट को ‘क्री ड्रैगन’ नाम दिया है। इसके जरिये नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले 19 घंटे में आईएसएस पहुंचेंगे। स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिग अमेरिका के सबसे भरोसेमंद रॉकेट फॉल्कन-9 से की गई।  21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार यानी नौ साल बाद अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया है। स्पेसएक्स अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी है।

मिशन की लॉन्चिंग के कुछ घंटे बाद ट्रम्प ने कहा कि कहा कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल सफलतापूर्वक पृथ्वी की निचली कक्षा में पहुंच गया है। दोनों एस्ट्रॉनॉट्स सुरक्षित और स्वस्थ हैं। उन्होंने कहा कि इस लॉन्च के साथ बीते एक दशक की हमारी कोशिश औपचारिक तौर पर पूरी हुई। अमेरिकी के बुलंद उम्मीदों के नये युग की शुरुआत हुई है। देश के पुराने नेताओं ने अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स को पृथ्वी की कक्षा में भेजने के काम को दूसरे देशों की दया पर निर्भर रखा। अब और ऐसा नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here