दिल्लीः मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव बुधवार को यहां के एम्स अस्पताल में निधन हो गया। वह 58 साल थे। राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को जिम करते हुए हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती करवाया गया था। इलाज के दौरान राजू की हालत स्थिर हुई, लेकिन फिर बिगड़ गई। एक महीने से ज्यादा समय तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद आखिरकार आज गजोधर भैया ने दम तोड़ दिया।

राजू श्रीवास्तव देश के सबसे पॉपुलर और पसंदीदा कॉमेडियन में से एक थे। कभी इन्होंने रियलिटी शो में बेहतरीन परफॉर्मेंस देकर लोगों को गुदगुदाया, तो कहीं फिल्मों के जरिए लोगों को मनोरंजन किया। गजोधर भैया के नाम से मशहूर राजू श्रीवास्तव का शुरुआती करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा। आइए एक नजर डालते हैं कि कानपुर की मिडिल क्लास फैमिली में जन्मे राजू श्रीवास्तव ने कामयाबी के सफर कैसे तय किए..

गजोधर भैया उर्फ राजू श्रीवास्तव का जन्म कानपुर की एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। बचपन में इन्हें सत्य प्रकाश नाम मिला था, जो आगे जाकर राजू श्रीवास्तव बन गए। इनके पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव एक सरकारी कर्मचारी थे और शौकिया तौर पर कविताएं लिखा करते थे। छुट्टियों में पिता कवि सम्मेलन का हिस्सा बना करते थे, जिन्हें बलाई काका नाम से पहचाना जाता था।

इस तरह से राजू को लोगों का मनोरंजन करने का गुर पिता से विरासत में मिला। बचपन से ही राजू घर आए मेहमानों के सामने मिमिक्री करते और स्कूल में टीचर की भी नकल उतारकर लोगों को खूब हंसाते। कई टीचर उन्हें बद्तमीज कहते हुए सजा देते थे, लेकिन एक टीचर ऐसे भी थे जो इन्हें बढ़ावा दिया और कॉमेडी में करियर बनाने की सलाह दी।

लोगों ने राजू को लोकल क्रिकेट मैच में कमेंट्री करने की सलाह दी। इससे ये अपने हुनर को कॉन्फिडेंट के साथ लोगों के सामने पेश करने लगे। ये बचपन से ही कॉमेडियन बनना चाहते थे, लेकिन असल में इनकी प्रेरणा अमिताभ बच्चन थे। बिग बी की फिल्म दीवार देखने के बाद राजू ने एक्टर बनने का फैसला किया।

राजू श्रीवास्तव बचपन से ही एक्टिंग और कॉमेडी में हाथ आजमाना चाहते थे, जिसके लिए वह 1982 में लखनऊ छोड़कर सपनों की नगरी मुंबई चले आए। यहां ना रहने को घर था ना खाने के पैसे। घर से भेजे गए पैसे जब कम पड़ने लगे तो राजू ऑटो ड्राइवर बन गए। राजू अपनी सवारी को भी हंसाते थे। मुंबई में राजू को करीब 4-5 सालों तक संघर्ष करना पड़ा था।

एक दिन राजू के स्टाइल से इंप्रेस होकर एक सवारी ने उन्हें स्टेज परफॉर्मेंस देने को कहा। राजू मान गए और परफॉर्मेंस दी, जिसके लिए सिर्फ 50 रुपए मिले थे। इसके बाद राजू लगातार स्टेज शो करने लगे।

गजोधर भैया उर्फ राजू श्रीवास्तव स्टेज शो करते हुए अमिताभ बच्चन की भी नकल उतारा करते थे। यहीं से लोगों ने उनके लुक की तुलना अमिताभ बच्चन से करना शुरू कर दी।

स्टेज शो करते हुए इंडस्ट्री के लोगों से जान-पहचान बढ़ी तो इन्हें फिल्मों में छोटे-मोटे रोल भी मिलने लगे। राजू पहली बार 1988 की फिल्म तेजाब में नजर आए। आगे उन्होंने करीब 19 फिल्मों में काम किया।

सबसे पहले साल 1994 के शो टी टाइम मनोरंजन में राजू श्रीवास्तव नजर आए थे। इसके बाद उन्होंने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के पहले सीजन में पार्टिसिपेट किया। इस शो में राजू ने तीसरा स्थान हासिल किया, जिससे इन्हें देशभर में पहचान मिल गई। इसके बाद राजू कॉमेडी का महा मुकाबला, कॉमेडी सर्कस, देख भाई देख, लाफ इंडिया लाफ, कॉमेडी नाइट विद कपिल, द कपिल शर्मा शो और गैंग्स ऑफ हसीपुर जैसे शोज का हिस्सा रहे।

साल 2009 में राजू श्रीवास्तव ने रियलिटी शो बिग बॉस 3 में हिस्सा लिया था। शो में राजू श्रीवास्तव का कमाल राशिद खान से जोरदार झगड़ा खूब सुर्खियों में था। दरअसल, जब केआरके का रोहित वर्मा से झगड़ा हुआ, तो उन्होंने गुस्से में उन पर बोतल फेंक दी। बोतल जाकर शमिता शेट्टी को लगी, जिससे घर दो पक्षों में बंट गया। राजू श्रीवास्तव ने केआरके को खूब बातें सुनाई तो बात और बढ़ गई।

राजू ने केआरके से कहा था, तुम बता रहे हो करोड़ों कमाते हो, मैं लाखों रुपए डोनेट कर देता हूं, जिसकी बराबरी का तुम सोच भी नहीं सकते। गुस्से में केआरके ने राजू को भद्दी गालियां देनी शुरू कर दी। दोनों के बीच जमकर गाली-गलौज हुई और दोनों मारपीट को उतारू हो गए। इस्माइल दरबार ने बीच-बचाव कर दोनों को अलग किया।

बिग बॉस 11 में परफॉर्म करने पहुंचे राजू श्रीवास्तव, एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी पर भद्दा कमेंट कर विवादों से घिर गए थे। उन्होंने कहा था, अगर शिल्पा को मां बनने के लिए उतावली थीं, तो उन्हें पता होना चाहिए था कि शक्ति कपूर उनके घर के बाहर ही खड़े थे। उनके इस बयान से विवाद इतना बढ़ा कि राजू को माफी मांगनी पड़ी। राजू ने माफी में कहा, मेरे डायलॉग को चैनल द्वारा गलत तरीके से दर्शाया गया है। मैंने फिल्म पर डायलॉग मारा था। मैं कलर्स चैनल से नाराज हूं।

गजोधर भैया को साल 2010 में पाकिस्तान से धमकी भरे कॉल आए थे। धमकी में उन्हें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कर जोक क्रेक ना करने की चेतावनी दी गई थी।

राजू श्रीवास्तव को बीजेपी ज्वॉइन करने से पहले साल 2014 में समाजवादी पार्टी की तरफ से लोकसभा चुनाव का टिकट मिला था, लेकिन उन्होंने कुछ समय बाद ही टिकट लौटा दिया। राजू ने कहा कि उन्हें लोकल पार्टी यूनिट से सपोर्ट नहीं मिला। इसके बाद इसी साल राजू भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

राजू श्रीवास्तव ने 1993 में शिखा से शादी की थी, जिनसे उन्हें दो बच्चे अंतरा और आयुष्मान हैं। इनकी एक बहन और 5 भाई हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here