लखनऊः उत्तर प्रदेश में महिला कबड्डी खिलाड़ियों के साथ दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है।  सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दिखाई दे रहा है कि महिला खिलाड़ियों के लिए बने खाने को टॉयलेट में रखा गया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक 300 महिला कबड्डी प्लेयर्स सहारनपुर के भीमराव स्टेडियम में सब-जूनियर चैंपियनशिप में हिस्सा लेने पहुंचीं थीं। इनके लिए स्वीमिंग पूल में लंच बनाया गया और उसे टॉयलेट में रख दिया गया। इस घटना का वीडियो सामने आने के बाद खेल अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है।

मीडिया ने खेल अधिकारी से जब इस बारे में सवाल किया गया तो कहा कि बारिश की वजह से उन्हें यह कदम उठाना पड़ा। वहीं, इस मामले पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिम्मेदार अधिकारी और ठेकेदार पर सख्त एक्शन लेने को कहा है। ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।

क्या है पूरा मामला

  • यह वीडियो 16 सितंबर का है। इसी दिन खिलाड़ियों को लंच दिया जाना था। वीडियो में दिख रहा है कि टॉयलेट में चावल और पूड़ियां रखी हैं। टॉयलेट सीट्स खुली हुई हैं और बच्चियां यहां से अपनी प्लेट में खाना उठाती दिख रही हैं। टॉयलेट में ही पूड़ी का आटा गूंथा गया और तेल की कड़ाही भी यहीं रखी हुई दिख रही है। बाद में कुछ लोग इसे बाहर ले जाते दिखे। एक पेपर बिछाकर इस पर पूड़ियां रख दी गई थीं। इसके बाद स्टेडियम के बाहर का दृश्य दिखाई दे रहा है। यहां भी कई लड़कियां अपनी प्लेट में खाना रखे दिखाई दे रही हैं।
  • यूपी कबड्डी संघ ने राज्य स्तरीय सब जूनियर बालिकाओं की प्रतियोगिता की मेजबानी सहारनपुर को दी थी। प्रतियोगिता 16 ये 18 सितंबर तक स्पोर्ट्स स्टेडियम में होनी थी। इसमें शामिल होने के लिए 17 मंडलों और एक खेल छात्रावास की टीमें आई थीं। इसमें करीब 300 खिलाड़ी थे। खिलाड़ियों के ठहरने और खाने का इंतजाम स्टेडियम में ही किया गया था।
  • कुछ खिलाड़ियों को ये ठीक नहीं लगा तो उन्होंने खाना वापस रख दिया। खिलाड़ियों ने जब ये सब देखा तो वे भड़क गईं। उन्होंने लंच करने से इनकार कर दिया। खिलाड़ियों ने सब्जी, सलाद और रायता खाकर पेट भरा। सिर्फ खाने को ही टॉयलेट में नहीं रखा गया, बल्कि लंच वहां रखने के बाद भी स्टेडियम के दूसरे खिलाड़ी उस टॉयलेट का इस्तेमाल कर रहे थे।
  • कच्चा राशन चेंजिंग रूम और टॉयलेट्स में रखा गया। बाहर ईंटों का चूल्हा बनाकर खाना तैयार किया गया। खिलाड़ियों को कच्चे चावल परोसे गए। कई खिलाड़ियों ने इसको खाने से मना कर दिया। इसके बाद चावल को टेबल से हटा लिया गया। ऐसे में टेबल पर केवल आलू की सब्जी, दाल और रायता ही रह गया था।
  • इस इवेंट में भाग लेने के लिए पूरे यूपी से खिलाड़ी पहुंचीं थीं। खाना तैयार करने को महज 2 कारीगर लगाए गए। ज्यादातर खिलाड़ियों के हिस्से में रोटी नहीं आ सकी। चावल खराब क्वालिटी के थे, जो पकाने में ठीक से गले नहीं।
  • इस मामले में खेल अधिकारी अनिमेष सक्सेना को सस्पेंड कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्टेडियम में निर्माण कार्य चल रहा है। जिस कारण यहां पर जगह नहीं थी। खुले में खाना बन रहा था। बारिश आने के कारण खाना टॉयलेट में रखा गया था। चावल भी खराब आ गए थे, जिसे वापस कराया गया। डीएम ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। एडीएम रजनीश मिश्रा 3 दिन में जांच रिपोर्ट सौंपेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here