Old compass on vintage map with rope closeup. Retro stale

दिल्लीः 1947 में भारत को आजादी मिलने के साथ ही नया देश पाकिस्तान भी बना। दोनों देशों के बीच कश्मीर और बाकी विवादों की तरह एक और विवाद पानी को लेकर भी।

दरअसल सिंधु नदी का इलाका करीब 11.2 लाख किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। ये इलाका पाकिस्तान (47 प्रतिशत), भारत (39 प्रतिशत), चीन (8 प्रतिशत) और अफगानिस्तान (6 प्रतिशत) में है। करीब 30 करोड़ लोग सिंधु नदी के आसपास के इलाकों में रहते हैं। बंटवारे के दौरान सिंधु नदी घाटी और इसकी नहरों को भी बांटा गया, लेकिन पाकिस्तान अपने हिस्से के पानी के लिए पूरी तरह भारत पर निर्भर था।

पाकिस्तान को पानी की आपूर्ति के लिए तय किया गया कि 31 मार्च 1948 तक पाकिस्तान को पानी का एक निश्चित हिस्सा दिया जाएगा। 1 अप्रैल 1948 को भारत ने नहरों का पानी रोक दिया, जिससे पाकिस्तान में हालात खराब हो गए।

दोनों देशों के बीच कई दौर की बैठकें चलीं और आखिरकार 19 सितंबर 1960 को सिंधु जल समझौता हुआ। भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पाकिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अयूब खान ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसे इंडस वाटर ट्रिटी भी कहते हैं।

समझौते के तहत सिंधु नदी घाटी की नदियों को पूर्वी और पश्चिमी नदियों में बांटा गया। पूर्वी क्षेत्र की तीनों नदियां- रावी, ब्यास और सतलज भारत को दी गई। वहीं, पश्चिमी क्षेत्र की नदियों- सिंधु, चिनाब और झेलम का कुछ पानी पाकिस्तान को भी देने का समझौता हुआ। पाकिस्तान के हिस्से की नदियों के पानी का सीमित इस्तेमाल करने का अधिकार भारत को भी है, जैसे- बिजली बनाना, सिंचाई आदि।

भारत और पाकिस्तान के बीच तमाम विवाद रहे, युद्ध भी हुए, लेकिन इस संधि पर कोई असर नहीं पड़ा। 5 साल पहले जब उरी में भारतीय सैनिकों की हत्या हुई, तब भी मांग उठ रही थी कि भारत को यह समझौता रद्द करना चाहिए।

बाटला हाउस एनकाउंटरः राष्ट्रीय राजधानी के दिल्ली के बाटला हाउस में 19 सितंबर 2008 की सुबह एनकाउंटर हुआ था। उससे ठीक एक हफ्ते पहले 13 सितंबर 2008 को दिल्ली में 5 जगहों पर ब्लास्ट हुए थे। तीन जिंदा बम भी मिले थे। 50 मिनट में हुए इन पांच धमाकों में 30 लोग मारे गए थे।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल धमाकों की जांच कर रही थी, तब वह बाटला हाउस में एल-18 नंबर की इमारत की तीसरी मंजिल पर पहुंच गई थी। वहां इंडियन मुजाहिद्दीन के संदिग्ध आतंकियों से मुठभेड़ हुई। मरने वाले दो संदिग्ध आजमगढ़ के थे। दो गिरफ्तार हुए थे। एक फरार हो गया था।

इस एनकाउंटर में टीम का नेतृत्व कर रहे मोहन चंद्र शर्मा को तीन गोलियां लगी थीं और उसी दिन उनकी होली फैमिली अस्पताल में मौत हो गई थी।

इस दौरान मानवाधिकार संगठनों ने बाटला हाउस एनकाउंटर को फेक बताया। दिल्ली हाईकोर्ट ने जांच के आदेश भी दिए थे। दिल्ली पुलिस को क्लीन चिट मिली थी। 2013 में अदालत ने शर्मा की हत्या के आरोप में शहजाद अहमद को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

तीन तलाक बना अपराधः चार साल पहले देश में बहुत बड़ा बदलाव हुआ था। 2017 में जब सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को अवैध करार दिया था और सरकार से इस पर कानून बनाने को कहा था। इसको लेकर केंद्र सरकार ने 2018 में 19 सितंबर को पहली बार अध्यादेश जारी किया था। इसमें तीन तलाक देने को अपराध बताया था।

ऑर्डिनेंस को कानून बनाने के लिए लोकसभा ने 27 दिसंबर 2018 को प्रस्ताव पारित किया था, लेकिन चुनावों की वजह से राज्यसभा में यह पारित नहीं हो सका था। दोबारा जब नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनी, तब 30 जुलाई 2019 को राज्यसभा से यह पारित हुआ और कानून बना। अब पूरे देश में तीन तलाक गैरकानूनी है। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में 19 सितंबर को घटित हुईं महत्वपूर्ण घटनाओं पर-

1581 : सिख गुरू रामदास जी का निधन।
1755: ग्रेट ब्रिटेन और रूस ने सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर किए।
1865: अटलांटा विश्वविद्यालय की स्थापना की गई।
1888: विश्व का पहला ब्यूटी कॉन्टेस्ट बेल्जियम में शुरू किया गया।
1891 : विलियम शेक्सपियर के विश्व प्रसिद्ध नाटक “मर्चेंट ऑफ वेनिस” का पहली बार मैनचेस्टर में मंचन किया गया।
1893: न्यूजीलैंड में निर्वाचन अधिनियम 1893 के तहत सभी महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया गया।
1907: पहली बार इतिहास में कृत्रिम तेल का निर्माण हुआ। इस नए पदार्थ का आविष्कार स्कॉटलैंड के रसायनशास्त्री जेम्स यांग ने किया था।
1955 : अर्जेंटीना की सेना और नौसेना द्वारा विद्रोह के बाद राष्ट्रपति जुआन पेरोन हटाए गए।
1957: अमेरिका ने नेवादा के रेगिस्तान में पहला अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया।
1965: अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की दूसरी महिला सुनीता विलियम्स का जन्म हुआ।
1973ः सोवियत संघ ने सफल अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया।
1977: भारतीय क्रिकेटर आकाश चौपड़ा का जन्म हुआ।
1982ः स्कॉट फाहमैन ऑनलाइन मैसेज का इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति बने।
1983 : ब्रिटिश उपनिवेश कैरीबियन द्वीप, सेंट किट्स एवं नेविस स्वतंत्र।
1988 : इज़राइल ने परीक्षण उपग्रह हॉरिजन-आई का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।
1996 – एलिजा इजेत्बोगोविक युद्ध के बाद बोस्निया के पहले राष्ट्रपति बने।
1996 : ग्वाटेमाला और वामपंथी विद्रोहियों की सरकार के बीच शांति संधि पर हस्ताक्षर।
2000 : कर्णम मल्लेश्वरी ने ओलंपिक की भारोत्तोलन प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता।
2006ः थाईलैंड में सैन्य तख्तापलट हुआ, जिसके बाद जनरल सुरायुद प्रधानमंत्री बने।
2007ः भारत के युवराज सिंह ने डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच में ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाकर 12 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया।
2008: दिल्ली के बटला हाउस में पुलिस के साथ आतंकवादियों की मुठभेड़। पुलिस निरीक्षक मोहनचंद शर्मा शहीद, दो आतंकी ढेर।
2008 : सर्वोच्च न्यायालय ने छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर अंकुश लगाने के इरादे से शुरू किए गए सलवा जुडूम अभियान पर रोक लगाई।
2014 – एप्पल आईफोन 6 की बिक्री शुरु।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here