स्पोर्ट्स डेस्कः दुनिया के पूर्व नंबर वन टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने टेनिक कोर्ट को अलविदा कह दिया है। फेडरर ने गुरुवार को 4 मिनट 24 सेकेंड का वीडियो जारी कर अपने 24 साल के प्रोफेशनल करियर को समाप्त करने करने की घोषणा की। आपको बता दें कि अगले हफ्ते खेला जाने वाला लेवर कप उनका अंतिम एटीपी इवेंट होगा। उन्हें ग्रास-कोर्ट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

स्विटजरलैंड के महान टेनिस खिलाड़ी फेडरर ने सबसे अधिक विंबलडन पुरुष एकल खिताब (8) जीते हैं। उनके नाम छह ऑस्ट्रेलियन ओपन और पांच यूएस ओपन खिताब भी हैं। हालांकि क्ले कोर्ट पर खेले जाने वाले फ्रेंच ओपन को फेडरर केवल एक बार ही जीत सके हैं।

रोजर फेडरर ने अपनी इस यात्रा में अपने प्रशंसकों और प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया है। फेडर ने कहा कि मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 वर्षों में 1500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है और अब मुझे यह तय करना होगा कि मेरे करियर का अंत कब है।

उन्होंने कहा कि पिछले 24 साल मेरे लिए शानदार रहे हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह 24 साल महज 24 घंटे में ही हुए हैं। यह एक ऐसा अनुभव है, जैसे कि मैंने पूरी जिंदगी जी ली हो। मेरा सौभाग्य है कि मुझे आप जैसे दर्शकों के सामने और 40 अलग-अलग देशों में खेलने का मौका मिला। इस दौरान मैं हंसा हूं और रोया भी हूं, खुशी मिली और दर्द भी मिला, लेकिन मैंने खुद के लिए अच्छा महसूस किया है।

रोजर फेडरर पुरुष सिंगल्स में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। वह 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे। अब ये रिकॉर्ड राफेल नडाल के नाम है। उन्होंने 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वहीं, नोवाक जोकोविच के नाम 21 खिताब हैं।

रोजर फेडरर ने 28 जनवरी 2018 को अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। तब उन्होंने खिताबी मुकाबले में क्रोएशिया के मारिन सिलिच को हराया था। उसी समय वह 20 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे।

2021 के जून में खेले गए फ्रेंच ओपन के चौथे राउंड में पहुंचने के बावजूद फेडरर ने टूर्नामेंट से हटने का फैसला लिया था। उन्होंने विंबलडन के लिए खुद को फिट रखने के लिए यह फैसला लिया था। क्वार्टर फाइनल में उन्हें सीधे सेटों में हार मिली थी। इसके बाद से ही उन्हें कोर्ट पर खेलते नहीं देखा गया है।

आपको बता दें कि फेडरर पिछले माह सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टेनिस खिलाड़ी बने थे। लगातार 17वें साल फेडरर ने यह कीर्तिमान हासिल किया था। उनकी कुल कमाई 90 मिलियन डॉलर (लगभग 718 करोड़ रुपए) रही। ये कमाई एजेंट की फीस और टैक्स को घटाकर है। फेडरर ने अपनी पूरी कमाई विज्ञापन, बिजनेस और कई इवेंट में शिरकत करके हासिल की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here