स्पोर्ट्स डेस्कः क्रिकेट प्रेमियों का आज एक बेहद ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। एशिया कप में अपने अभियान का आगाज धमाकेदार अंदाज में करने वाली टीम इंडिया आज सुपर 4 में एक बार फिर चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान भिड़ेगी। आपको बता दें कि ग्रुप स्टेज में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से धूल चटाई थी। अब सुपर 4 में भारत पड़ोसी देश पर जीत दर्ज कर फाइनल की राह में आगे बढ़ना चाहेगा, लेकिन इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा को प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी माथा पच्ची करनी होगी।

आपको बता दें कि ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में 35 रनों की मैच जीताऊ पारी खेलने वाले रविंद्र जडेजा घुटने की चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वहीं कोच राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को बताया कि आवेश खान की तबीयत खराब है। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज और टीम के उप-कप्तान केएल राहुल टीम में वापसी के बाद अभी तक अपनी लय तलाशने में नाकामयाब रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ इस महा मुकाबले में भारतीय प्लेइंग इलेवन में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

चलिए सबसे पहले बात रविंद्र जडेजा की करें,  तो उनके रिप्लेसमेंट के रूप में अक्षर पटेल को जगह मिली है। वह सीधा भारतीय प्लेइंग इलेवन में लाइक टू लाइक रिप्लेसमेंट के चलते जगह बना सकते हैं। अक्षर पटेल ने पिछले कुछ मैचों में दिखाया कि वह कसी हुई गेंदबाजी के साथ आक्रामक बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। वहीं अगर रोहित शर्मा अगर किसी अनुभवी खिलाड़ी को जगह देने के बारे में सोचते हैं तो जडेजा के जाने के बाद वह आर अश्विन को मौका दे सकते हैं, लेकिन इससे एक दिक्कत यह रहेगी कि प्लेइंग इलेवन में एक लेफ्टी ऑप्शन कम हो जाएगा क्योंकि पंत के खेलने पर अभी भी संदेह हैं।

अब बात आवेश खान की करें तो अगर तबीयत के चलते वह आज पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलते तो भारत के पास पेस बॉलिंग अटैक में उनको रिप्लेस करने के लिए कोई अन्य ऑपशन नहीं है। ऐसे में अश्विन इस खिलाड़ी की जगह भी टीम में आ सकते हैं। एशिया कप में भारत भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और अर्शदीप सिंह के रूप में तीन तेज गेंदबाजों के साथ ही उतरा है। अगर अश्विन अक्षर दोनों को मिलता है तो भारत तीन स्पिनर्स के साथ खेलता हुआ नजर आ सकता है क्योंकि टीम में पहले ही युजवेंद्र चहल मौजूद हैं।

एशिया कप 2022 में केएल राहुल की फॉर्म पर नजर डालते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में गोल्डन डक पर आउट होने वाले राहुल के पास हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ लय हासिल करने का मौका था, मगर इस कमजोर टीम के खिलाफ भी वह 39 गेंदों पर 36 ही रन बना पाए। टॉप 3 खिलाड़ियों द्वारा धीमी बल्लेबाजी के कारण भारत को अच्छी शुरुआत नहीं मिल रही है। ऐसे में रोहित शर्मा उनकी जगह पंत को मौका दे सकते हैं। पंत के टीम में आने से एक लेफ्टी ऑपशन पढ़ जाएगा जो पाकिस्तान बॉलिंग अटैक को परेशान कर सकता है। इसके अलावा रोहित पाकिस्तान के स्पिन अटैक को टैकल करने के लिए पंत को मिडिल ऑर्डर में खिलाकर सूर्यकुमार यादव के साथ भी ओपनिंग कर सकते हैं।

संभावित प्लेइंग इलेवन  रोहित शर्मा, केएल राहुल/ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान/आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here