दिल्लीः सीबीआई (CBI) यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो ने रविवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया। प्राप्त रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिसोदिया के अलावा 13 अन्य लोगों के खिलाफ भी लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है। सीबीआई के इस कदम के बाद इन लोगों के देश छोड़ने पर रोक लग गई है तथा कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इन लोगों की गिरफ्तारी भी हो सकती है।

आपको बता दें कि सीबीआई  ने शुक्रवार को दिल्ली की नई आबकारी नीति की जांच के सिलसिले में सिसोदिया के सरकारी आवास पर छापा मारा था। 14 घंटे चली कार्रवाई के दौरान सिसोदिया का मोबाइल, लैपटॉप जब्त किया गया था। CBI कुछ दस्तावेज भी अपने साथ ले गई थी।

इस मामले में सीबीआई की ओर से दर की गई प्राथमिकी (FIR)  के मुताबिक मनीष सिसोदिया पर इंडियन पीनल कोड (IPC) की धारा 120B, 477A और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन की धारा 7 के तहत केस दर्ज हुआ है। इनमें से आईपीसी की धारा 120B और पीसी एक्ट की धारा 7 दोनों पर ईडी (ED) यानी प्रवर्तन निदेशाल जांच में शामिल हो सकती है। ये दोनों धाराएं PMLA के तहत शेड्यूल्ड ऑफेंस में आती हैं।

सीबीआई सूत्रों ने दावा किया कि नई एक्साइज पॉलिसी को उपराज्यपाल (LG) की मंजूरी के 6 दिन बाद ही दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसाेदिया ने इसमें बदलाव किए थे। यह LG की जानकारी के बिना किया गया था। LG ने 24 मई 2021 को मंजूरी दी। मगर 31 मई 2021 को सिसोदिया के कहने पर इसमें कुछ नियम बदल दिए गए।
वहीं, लुकआउट सर्कुलर जारी होने के बाद मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, “आपकी सारी रेड फैल हो गयी, कुछ नहीं मिला, एक पैसे की हेरा फेरी नहीं मिली, अब आपने लुक आउट नोटिस जारी किया है कि मनीष सिसोदिया मिल नहीं रहा। ये क्या नौटंकी है मोदी जी? मैं खुलेआम दिल्ली में घूम रहा हूँ, बताइए कहाँ आना है? आपको मैं मिल नहीं रहा?”

लुकआउट सर्कुलर क्या है
आपको बता दें कि लुकआउट एक सर्कुलर है,  जो जांच अधिकारियों की ओर से जारी की जाती है। सर्कुलर यह सुनिश्चित करने के लिए जारी किया जाता है कि आपराधिक मामले में नामित व्यक्ति देश से भाग न जाए। हाल ही में कोलकाता पुलिस ने बीजेपी की पूर्व नेता नुपूर शर्मा के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया था।

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने मनीष सिसोदिया के सरकारी आवास पर शुक्रवार यानी 19 अगस्त को छापेमारी की थी। 14 घंटे तक चली इस छापेमारी के बाद सीबीआई  ने सिसोदिया के घर से मोबाइल, लैपटॉप और अन्य दस्तावेज जब्त कर ले गए थे। सीबीआई रेड के बाद मनीष सिसोदिया ने बयान देते हुए कहा था कि 2-4 दिन के भीतर मेरी गिरफ्तारी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here