न्यूयॉर्क: भारतीय मूल के अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) के स्वास्थ्य से जुड़ी अच्छी खबर सामने नहीं आ रही है। वह अपनी एक आखं खो सकता है तथा उनका लिवर भी खराब हो गया है। सलमान रुश्दी के एजेंट एंड्र्यू वायली ने बताया कि उनकी हालात ठीक नहीं है। वह वेंटिलेटर पर है और फिलहाल बोल नहीं सकते हैं। उन्होंने बताया कि सलमान रुश्दी अपनी एक आंख खो सकते है। उन्होंने बताया कि रुश्दी की बाई आंख की नस कट गई है। इससे उन्हें गहरी चोट आई है। वहीं चाकू का वार उनका लिवर पर लगा है। इससे उनका लिवर भी खराब हो गया है।

इससे पहले अमेरिका (America) के न्यूयॉर्क प्रांत की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा था कि रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं। उन्हें हेलीकॉप्टर के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है और अधिकारी उनकी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अस्पताल में उनकी सर्जरी हुई है। हालांकि अन्य जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

वहीं पुलिस ने आरोपी को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया है। मुंबई (Mumbai) में पैदा हुए और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी एक व्यक्ति मंच पर चढ़ा और रुश्दी को घूंसे मारे और चाकू से उन पर हमला कर दिया। रुश्दी की गर्दन पर चोट आई है। उस समय कार्यक्रम में उनका परिचय दिया जा रहा था।

इस हमले के बाद सलमान रुश्दी मंच पर गिर गए और उनके हाथों में खून लगा हुआ देखा गया। वहां मौजूद लोगों ने हमलावर को पकड़ लिया और बाद में उसे हिरासत में ले लिया गया। रुश्दी को मंच पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया। कैथी होचुल ने कहा कि सलमान रुश्दी कई दशकों तक सत्ताधारियों के सामने सच बोलते रहे।

न्यूयॉर्क प्रांत की गवर्नर ने बंदूक हिंसा को रोकने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रतिष्ठित शख्सियत सलमान रुश्दी पर एक कार्यक्रम के दौरान हुए हमले की सूचना मिलने पर बेहद दुख हुआ। वह जीवित हैं और उन्हें हवाई मार्ग के जरिए सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here