मुंबईः आयकर विभाग (IT) ने महाराष्ट्र के जालना में एक कारोबारी के ठिकानों से करीब 390 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। छापेमारी के दौरान 58 करोड़ रुपए नकद, 32 किलो सोने के आभूषण, 16 करोड़ रुपए के हीरे और मोती मिले। आयकर विभाग की टीम को कैश गिनने में करीब 13 घंटे लग गए।

आयकर विभाग की ओर से बिजनेस मैन और लैंड डेवलपर की फैक्ट्री, घर और दफ्तरों पर 1 से 8 अगस्त तक छापेमारी की गई। छापेमार में आयकर विभाग के 260 अफसर और कर्मचारी शामिल थे,  जो 120 से ज्यादा गाड़ियों में आए थे। इस ऑपरेशन को एक ही समय में पांच अलग-अलग टीमों ने अंजाम दिया। यह कारोबारी स्टील, कपड़े और रियल एस्टेट के पेशे से जुड़ा है। आयकर विभाग ने टैक्स चोरी की आशंका जताई है।

आयकर विभाग की टीम को शुरुआती जांच में कुछ पता नहीं चला। बाद में जालाना से 8 से 10 किलोमीटर दूर कारोबारी के एक फार्महाउस पर भी कार्रवाई की गई। यहां एक अलमारी के नीचे, बेड के अंदर और अलमारी में रखे थैलों में नोटों के बंडल मिले। इतनी ही राशि एक अन्य बिजनेस के घर से भी मिली।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक नोटों को स्थानीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की लोकल ब्रॉन्च में ले जाकर गिना गया। इन्हें गिनने में 10 से 12 मशीनें लगीं। कपड़े की 35 थैलियों में नोटों के बंडल रखे गए थे।

आयकर विभाग की टीम ने इस कार्रवाई को बड़े ही गुप्त तरीके से अंजाम दिया। अधिकारियों ने हर तरह की एहतियात बरती। इसके लिए टीम ने अपनी गाड़ियों पर दूल्हे और दुल्हन के नाम के स्टिकर चिपका रखे थे, जिससे यह पता चल सके कि ये गाड़ियां किसी शादी में जा रही हैं। इस ऑपरेशन के दौरान सभी कोड वर्ड में बात कर रहे थे। कोड वर्ड था- ‘दुल्हन हम ले जाएंगे।’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here