दिल्लीः देश को आज अगला उपराष्ट्रपति मिल जाएगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए आज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसके बाद तुरंत काउंटिंग होगी। देर शाम तक रिजल्ट आएगा। उपराष्ट्रपत पद के लिए एनडीए (NDA) की ओर से जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा उम्मीदवार हैं। आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में संसद के दोनों सदनों के सदस्य मतदान करते हैं।

मौजूदा समय में सदन में दोनों सदनों को मिलाकर कुल 788 सदस्य हैं। आंकड़ों के हिसाब से एडीए उम्मीदवार एवं पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की स्थिति मजबूत दिख रही है। वहीं, मार्गरेट अल्वा उनको टक्कर दे रहीं हैं।

वर्तमान समय में लोकसभा में 543 सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में 245 में से 8 सीटें खाली हैं। यानी निर्वाचन मंडल 780 सांसदों का है। ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव से दूर रहने की बात कही है। आपको बता दें कि टीएमसी के 36 सांसद हैं। इस तरह 744 सांसद वोटिंग में हिस्सा लेंगे। अगर यह सभी सांसद वोटिंग में हिस्सा लेते हैं तो बहुमत का आंकड़ा 372 रहेगा।

दोनों सदनों को मिलाकर बीजेपी के अपने 394 सांसद हैं, यह संख्या बहुमत के आंकड़े से ज्यादा है। इस तरह से देखा जाए तो बीजेपी  अकेले ही जगदीप धनखड़ को जितवा सकती है। उधर, बात एनडीए की करें,  तो दोनों सदनों को मिलाकर एनडीए के सांसदों की संख्या 441 हैं, 5 मनोनीत का भी साथ मिला हुआ है। इस तरह से धनखड़ के पक्ष में 446 वोट हो जाते हैं। इन सभी वोटों से एनडीए जीत के अंतर बढ़ाना चाहेगी।

जगदीप धनखड़ को एनडीए के अलावा, BJD, YSRC, BSP, TDP, अकाली दल और शिंदे गुट का भी समर्थन हासिल है। इनके 81 सांसद हैं।

उम्मीद की जा रही है जगदीप धनखड़ को करीब 70 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले उपराष्ट्रपति चुनाव में एम वेंकैया नायडू को करीब 68 प्रतिशत वोट मिले थे। इस हिसाब से माना जा रहा है कि धनखड़ इस चुनाव में वेंकैया नायडू को पीछे छोड़ सकते हैं।

वहीं यूपीए (UPA0 की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के पास कांग्रेस, DMK, RJD, NCP और समाजवादी पार्टी के वोट हैं। इन पार्टियों के वोटों की संख्या 139 हैं। इनके अल्वा झारखंड मुक्ति मोर्चा, TRS और आम आदमी पार्टी ने भी अल्वा को वोट देने का फैसला किया है। इन तीनों के 29 सांसद हैं। शिवसेना के उद्धव गुट के 9 सांसद अल्वा के साथ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here