दिल्लीः शिखर धवन के नेतृत्व में टीम इंडिया ने बुधवार रात इतिहास रच दिया। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच 119 रनों से जीत लिया। इसके साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज को 3-0 से जीत लिया। 39 साल में यह पहला मौका है, जब भारत ने वेस्टइंडीज की सरजमीं पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

भारत ने 1983 से कैरिबियन सरजमीं पर द्विपक्षीय वनडे मैच खेलना शुरू किया था, तब से लेकर इस सीरीज से पहले तक कोई भी भारतीय टीम वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर सकी थी। शिखर धवन के नेतृत्व वाली भारतीय टीम 3-0 से वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करते हुए 39 साल बाद ऐसा करने वाली पहली भारतीय टीम बन गई है।

तीसरे वनडे में शुभमन गिल के नाबाद 98 रन और फिर स्पिनर युजवेंद्र चहल, तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के शीर्ष गेंदबाजी स्पेल की मदद से भारत ने गुरुवार को क्वींस पार्क ओवल में बारिश से प्रभावित तीसरे और अंतिम वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 119 रनों से हरा दिया।

इससे पहले भारतीय टीम कभी भी तीन या अधिक वनडे मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप नहीं कर पाई थी। भारत ने घरेलू सरजमीं पर इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया था और बुधवार को वेस्टइंडीज को उसकी ही सरजमीं पर 3-0 से रौंद कर इतिहास रच दिया।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वेस्टइंडीज में वनडे क्लीन स्वीप करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। भारत एक कैलेंडर ईयर में किसी टीम को डबल वाइटवॉश करने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले जिम्बाब्वे और बांग्लादेश ने ये कारनामा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here