यूजीनः वर्ल्ड एथलेटिक्स में चैंपियनशिप में भारत को 19 साल बाद मेडल मिला है। स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है। उन्होंने 88.13 मीटर दूर भाला फेंक कर यह मेडल हासिल किया। वहीं, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने जीता 90.46 मीटर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो इवेंट गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए, लेकिन उन्होंने सिल्वर मेडल जीत कर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वह इस इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन हए। नीरज 88.13 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर मेडल अपनी झोली में डाला। इस तरह 19 वर्ष बाद भारत को टूर्नामेंट में मेडल मिला है। इससे पहले 2003 में लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज ने विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। आपको बता दें कि इसी इवेंट में भारत के रोहित यादव भी थे। वह 78.72 मीटर भाला फेंककर 10वीं पोजिशन पर रहे।

नीरज ने पिछले साल ओलिंपिक में 120 सालों का सूखा खत्म किया था और भारत के लिए ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था। इस टूर्नामेंट में अभी तक भारत के पास एक भी गोल्ड मेडल नहीं है। पुरुष खिलाड़ियों ने तो आज तक एक भी मेडल भी नहीं जीता है।

भारत के लिए एकमात्र मेडल अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में जीता था। उन्हें लॉन्ग जंप में कांस्य पदक मिला था। नीरज चोपड़ा के पास ओलिंपिक की तरह ही यहां इतिहास रचने का मौका है। क्वालिफायर इवेंट में नीरज ने पहले ही थ्रो में 88.39 मीटर स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। क्वालिफिकेशन ग्रुप ए में वह पहले और ओवर-ऑल दूसरे स्थान पर रहे।

नीरज का फाइनल में परफॉर्मेंस…

पहला थ्रो फाउल
दूसरा थ्रो 82.39 मीटर
तीसरा थ्रो 86.37 मीटर
चौथा थ्रो 88.13 मीटर
पांचवां थ्रो फाउल
छठा थ्रो फउल

 

 

रोहित यादव ने क्वालिफिकेशन राउंड में 80.42 मीटर का थ्रो किया था। वह 11वें स्थान पर रहे थे। फाइनल में कुल 12 एथलीट गोल्ड के लिए दमखम लगाएंगे। इन दोनों के अलावा एक और भारतीय एथलीट एल्डोस पॉल ट्रिपल जंप इवेंट के फाइनल में मेडल राउंड के लिए क्वालिफाई किया है। उन्होंने 16.68 मीटर की जंप के साथ फाइनल राउंड में जगह बनाई है। वे टॉप-12 में रहे थे।

24 वर्षीय भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने पिछले सीजन में कोहनी की सर्जरी के कारण नहीं उतरे थे। साथ ही 2017 के सीजन में वे फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे। उन्होंने 82.26 मीटर का स्कोर किया था। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भाला फेंक का फाइनल लाइव प्रसारित होगा। सोनी टेन 2 के साथ ही सोनी टेन 2 एचडी पर आप नीरज चोपड़ा को कमाल करते देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here