दिल्लीः अब आप ट्रेन में सफर के दौरान भी कंफर्म टिकट बुक कर सकेंगे। जी हां रेलयात्री अगले महीने से चलती ट्रेन में ऑनलाइन कंफर्म टिकट बुक कराने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। रेलवे ने मेल-एक्सप्रेस, दुरंतो, जनशताब्दी, गरीब रथ, वंदे भारत सहित 288 ट्रेनों की सूची जारी करते हुए ऑनलाइन टिकट चेकिंग की व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है।

इस नई सुविधा के तहत इसमें ट्रेन में एसी-1, 2, 3 और स्लीपर में खाली बर्थ की सूचना पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस), आईआरसीटीसी की वेबसाइट और संबंधित निजी कंपनियों के मोबाइल ऐप पर उपलब्ध रहेगी। रेलवे बोर्ड ने देशभर की 288 ट्रेन में हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) डिवाइस से टिकट चेकिंग व्यवस्था लागू करने संबंधी दिशा निर्देश सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिया है।

सभी टीटीई (TTE) यानी चल टिकट निरीक्षक को एचएचटी डिवाइस जारी हो चुके हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुलाई के अंत तक राजधानी-शताब्दी सहित सभी 288 ट्रेनों में टीटीई के लिए एचएचटी से टिकट चेकिंग अनिवार्य हो जाएगी। एचएचटी में खाली बर्थ के की सूचना रेलवे स्टेशनों के पीआरएस सहित आईआरसीटीसी वेबसाइट और अन्य संबंधित मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगी। एचएचटी से टिकट चेकिंग से टीटीई आरएसी और वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की अनदेखी नहीं कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here