दिल्लीः आईएएफ (IAF) यानी भारतीय वायु सेना ने आज शुक्रवार से अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। उम्मीदवार वायु सेना की ऑफिशियल वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि एप्लीकेशन की आखिरी तारीख 5 जुलाई 2022 है। एयर फोर्स ने 22 जून को नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती की डिटेल्स शेयर की थी जिसे वेबसाइट पर जाकर पढ़ा जा सकता है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन-

भारतीय वायु सेना की इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपने बेसिक डिटेल भर कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस भर्ती के लिए 10वीं पास से लेकर डिप्लोमा होल्डर या वोकेशनल उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा को पास करना होगा।

उम्र सीमा-वायु सेना के अग्निवीर की भर्ती के लिए 17.5 वर्ष से 23 वर्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं।

 

सैलरी-

अग्निपथ भर्ती से चयनित होने वाले उम्मीदवारों को पहले साल 30 हजार रुपये सैलरी के रूप में दी जाएगी। यह सैलरी दूसरे साल बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 और चौथे साल 40 हजार रुपये हो जाएगी। अग्निवीरों की सैलरी में से ही सेवा निधि पैकेज के लिए हर बार 30 फीसदी कट जाएगा और कॉर्प्स फंड में जमा हो जाएगा। इस फंड के लिए जितनी राशि कटेगी उतनी ही राशि सरकार की ओर से जमा की जाएगी। अग्निवीरों को यही राशि 4 सालों के बाद सेवा निधि के रूप में दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां-

नोटिफिकेशन- 22 जून 2022

रजिस्ट्रेशन- 24 जून 2022

अप्लाई करने की आखिरी तारीख- 5 जुलाई 2022

लिखित परीक्षा- जुलाई के आखिरी सप्ताह में

इनरोलमेंट- 11 दिसंबर 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here