संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी

दिल्लीः केंद्र सरकार की सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के खिलाफ यूपी-बिहार में शुक्रवार को सुबह-सुबह ही आंदोलन शुरू हो गया। इस योजना के विरोध में बिहार के नौ जिलों में उग्र प्रदर्शन हो रहा है। समस्तीपुर में प्रदर्शनकारियों ने यात्री ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। वहीं, बक्सर और नालंदा में ट्रैक जाम किया गया है। आरा में सड़क पर आगजनी के बाद जाम लगाया गया है। प्रदर्शनकारी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने बिहार के लखीसराय में विक्रमशीला एक्सप्रेस की कई बोगियों को फूंक दिया है। प्रदर्शनकारी सुबह-सुबह रेलवे ट्रैक पर विरोध करने पहुंच गए और यात्रियों को उतारकर ट्रेन की एसी की दो बोगियों में आग लगा दी।

आपको बता दें कि बिहार में अग्निपथ स्कीम के विरोध का आज तीसरा दिन है। राज्य में गुरुवार को भी उग्र प्रदर्शन हुआ था।

बिहार में अग्निपथ योजना के खिलाफ शुरू हुए आंदोलन ने उग्र रूप धारण कर लिया है। प्रदर्शनकारियों ने समस्तीपुर में खड़ी ट्रेन में लगाई आग। बोगियों में की तोड़फोड़।

इसके साथ ही प्रदर्शनकारियों ने समस्तीपुर में जम्मू तवी एक्सप्रेस की दो बोगियों में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी। तोड़फोड़ की खबरें भी सामने आ रही है।

 

 

केंद्र सरकार की घोषणा से आक्रोशित युवाओं का कहना था कि महज 4 साल के लिए भर्ती किया जाना रोजगार के अधिकार का हनन करना है। उन लोगों इस दौरान विधायक, सांसद पर भी तंज कसा और कहा कि क्या किसी विधायक, सांसद और मुख्यमंत्री का बेटे सेना में भर्ती है। सेना में केवल गरीब किसान का बेटा है। सरकार इन लोगों के साथ नाइंसाफी कर रही है। इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। केन्द्र की मोदी सरकार युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है।

उतर प्रदेश के बलिया में अग्निपथ योजना के विरोध में सुबह पांच बजे से विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया। सैकड़ों युवाओं ने पहले रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया, फिर कई गाड़ियों के शीशे तोड़े। पुलिस ने एक उपद्रवी को हिरासत में लिया है। आपको बता दें कि गुरुवार को यूपी के 11 जिलों में उग्र प्रदर्शन हुए। आगरा, अलीगढ़ में युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ की। बुलंदशहर में युवाओं ने नारेबाजी की। हालात इतने बेकाबू हुए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। मेरठ, देवरिया, सीतापुर के साथ ही उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने विरोध किया।

उधर, केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए अपर एज लिमिट 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का ऐलान किया है। हालांकि, यह छूट केवल इसी साल के लिए लागू होगी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पिछले दो साल में कोई भर्ती नहीं होने के कारण यह फैसला लिया गया है। इससे पहले अग्निवीर बनने के लिए पहले निर्धारित आयु सीमा 17.5 साल से 21 साल थी।

देश के कई राज्यों में अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे विरोध के बीच गुरुवार को यह फैसला लिया गया। इनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड,झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों शामिल हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू करने का ऐलान किया था। इस स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here