संवाददाताः प्रखर प्रहरी

पटनाः सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार में हो रहे प्रदर्शन ने उग्र रूप धारण कर लिया है। प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। वहीं, छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंक दिया गया। उधर, गोपालगंज में पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई।

इस बीच प्रदर्शनकारियों ने छपरा सदर के बीजेपी विधायक डॉ. सी एन गुप्ता के घर पर तोड़फोड़ की है। इसके साथ ही उनसे गालीगलौज की गई है। वहीं  नवादा में बीजेपी ऑफिस पर हमला किया गया है।

अग्निपथ योजना की घोषणा से गुस्साए युवा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

जहानाबाद, बक्सर और नवादा में गुरुवार को ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले। इसे लेकर बिहार के 17 जिलों में प्रदर्शन हो रहा है।

वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर नवादा में प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। हमले के दौरान विधायक गाड़ी में ही मौजूद थीं। वो बाल-बाल बच गईं।

गोपालगंजः आंदोलनकारियों ने सिधवलिया रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया है। यहां ट्रेन की कई बोगियों में आग लगा दी गई। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सवार यात्रियों ने भागकर किसी तरह से अपनी जान बचाई है।

जहानाबादः बिहार के जहानाबाद में छात्रों ने पटना-गया रेल लाइन को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू पैसेंजर ट्रेन को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक दिया। छात्रों ने शहर के स्टेशन इलाके के काको मोड़ के पास सड़क पर आगजनी कर जाम लगा दिया।

बक्सरः भारी संख्या में प्रदर्शनकारी बक्सर में किला मैदान की सड़कों पर निकले पड़े। बक्सर स्टेशन के अलावा चौसा, डुमरांव, रघुनाथपुर स्टेशनों के पास भी रेलवे ट्रैक जाम कर दिया गया है। ट्रैक से लोगों को हटाने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। जवाब में छात्रों ने पत्थरबाजी की। पुलिस ने स्टेशन से कई छात्रों को गिरफ्तार भी किया है।

आराः आरा स्टेशन पर भी छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में तोड़फोड़ की। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने कई दुकानों को लूट भी लिया।

नवादाः नवादा में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ हुई है। प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक पर लगे नट बोल्ट को भी खोल दिए गए,  जिसके कारण हावड़ा-गया एक्सप्रेस 6 घंटे से खड़ी है। ट्रेन में सभी यात्री अभी भी सवार है। बड़ा हादसा हो सकता है।

सीवानः सीवान में अग्निपथ योजना के विरोध में सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जुटे। यहां भी युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया। वहीं इस दौरान कई अभ्यर्थी हाथ में बांस का बल्ला लेकर और जगह-जगह आगजनी करते भी दिखे।

छपराः छपरा में उग्र युवाओं ने रेलवे को निशाना बनाया है। 3 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने मीडिया को भी कवरेज करने से रोका।

खगड़ियाः खगड़िया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर टाटा लिंक को बाधित कर उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया। मानसी थाना क्षेत्र के एनएच 31 पर छात्र संगठन ने सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे।

भागलपुरः भागलपुर स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर हजारों छात्र जमे हुए हैं। और केंद्र के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

रोहतास के बिक्रमगंज में भी प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना के खिलाफ तेंदुनी चौक को जाम किया। एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, सासाराम-आरा स्टेट हाइवे पर वाहनों की लगी कतार। मौके पर पहुंचे पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने युवाओं को समझा-बुझा कर जाम हटाया।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा की। इस स्कीम के तहत नौजवानों को 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। माना जा रहा है कि सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here