दिल्लीः वाराणसी स्थिति ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से संबंधित वीडियो में सोशल मीडिया पर वायर हुआ है। इस वीडियो में शिवलिंग जैसी गोल आकृति समेत लगभग वे सभी चिह्न दिखाई दे रहे हैं,  जिनका उल्लेख कोर्ट कमिश्नर ने अपने सर्वे में किया है। आपको बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट लीक हो गई थी। ठी उसी तरह सोमवार शाम लीक हुए वीडियो में ज्ञानवापी मस्जिद का वुजूखाना, उसके चारों ओर वादी एवं प्रतिवादी पक्ष के अधिवक्ताओं के साथ कोर्ट कमिश्नर की टीम दिख रही है।

आपको बता दें कि सर्वे रिपोर्ट में मस्जिद के तीनों गुंबदों के नीचे त्रिशूल जैसी आकृति का उल्लेख किया गया था,  जबकि लीक वीडियो में वे आकृतियां नहीं दिख रही हैं। हां, मस्जिद की दीवारों पर लगभग एक दर्जन जगह उकेरे गए त्रिशूल के अलावा फूल भी नजर आ रहे हैं। वीडियो में नगर निगम के कर्मचारी वुजूखाना का पानी निकालते दिख रहे हैं। पानी निकालने के बाद काले पत्थर की बनी शिवलिंग जैसी आकृति उभरती है।

कोर्ट कमिश्नर ने इसकी ऊंचाई 2.5 फीट और व्यास चार फीट बताई है। मस्जिद के तहखाने में पुराने पत्थरों से बने तीन खंभे भी दिखे हैं जिन पर सनातन संस्कृति के प्रतीक चिह्न उकेरे दिख रहे हैं। वीडियो में ऐसे चिह्न मस्जिद की पश्चिमी और पूर्वी दीवालों पर भी हैं। हालांकि इन वीडियो व फोटोग्राफ की प्रामाणिकता की ‘हिन्दुस्तान’ पुष्टि नहीं करता है।

उधर. हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु जैन ने कहा कि कोर्ट कमीशन की कार्यवाही का वीडियो कैसे लीक हुआ, यह भगवान जानें। मैंने कई चैनल पर देखा तो हतप्रभ रह गया। यह ठीक नहीं है। वादी महिलाओं ने सोमवार को वीडियो तथा फोटोग्राफ लिये थे। मंगलवार को सभी लिफाफे सौंप दिए जाएंगे।

वहीं, मुस्लिम पक्ष के वकील अभयनाथ यादव ने कहा कि वीडियो फुटेज का लीक होना दुर्भाग्यपूर्ण है। यह न्यायालय के आदेश की अवहेलना की श्रेणी में आता है। इस पर मंगलवार को आपत्ति जताई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here