Courtesy Nepali Army

काठमांडूः नेपाल में तारा एयरलाइंस के लापता एयरक्राफ्ट की तलाश आज खत्म हो गई। नेपाल का यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। नेपाली सेना के राहत एवं बचाव दल ने हादसे वाली जगह का पता लगा लिया है। आर्मी ने क्रैश हो चुके प्लेन की तस्वीर भी शेयर की है। प्लेन का मलबा मुस्तांग के सैनोसवेयर इलाके में मिला है।

आपको बता दें कि इस एयरक्राफ्ट ने रविवार को पोखरा से जोमसोम के लिए सुबह 9:55 बजे उड़ान भरी थी। इसे 10:20 बजे लैंड करना था, लेकिन लैंडिंग के पहले ही एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से इसका संपर्क टूट गया। इसमें 3 क्रू मेंबर्स समेत कुल 22 लोग थे। इनमें से 4 भारतीय थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरक्राफ्ट 43 साल पुराना था।

नेपाली सेना ने रविवार को विमान की तलाश शुरू की थी, लेकिन मौसम खराब होने की वजह से राहत एवं बचाव अभियान को रोकना पड़ा था। नेपाल आर्मी ने रविवार शाम कहा, “ स्थानीय लोगों ने बताया कि लाम्छी नदी के किनारे प्लेन क्रैश हुआ। यह मुस्तांग जिले के मानापती हिमाल क्षेत्र की नदी है।“ इस इलाके में रविवार को बेहद खराब मौसम के चलते सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन बंद करना पड़ा। इलाके में बर्फबारी और बारिश हो रही थी। इसलिए सोमवार सुबह तलाश शुरू की गई।

सीएएएन (CAAN) यानी सिविल एविएशन अथॉरिटी ऑफ नेपाल के मुताबिक प्लेन के एक कैप्टन का मोबाइल फोन चालू था। उसकी लोकेशन को जब ट्रेस किया गया तो एयरक्राफ्ट की भी लोकेशन मिल गई। हालांकि, स्पॉट पर पहुंचने की तमाम कोशिशें खराब मौसम की वजह से नाकाम हो गईं।

विमान में सवार लोगों और क्रू के नाम
भारतीय : अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, ऋतिका त्रिपाठी और वैभवी। नेपाल में भापारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। ये है: 977-9851107021
अन्य यात्रियों के नाम : इंद्र बहादुर गोले, पुरुषोत्तम गोले, राजन कुमार, मिल ग्रांट, बसंत लामा, गणेश नारायण, रवीना श्रेष्ठा, रश्मी श्रेष्ठा, रोजीना श्रेष्ठा, प्रकाश सुनवार, माकर बहादुर तमांग, रम्या तमांग, सुकुम्या तमांग, तुलसादेवी तमांग और युवी विल्नर।
क्रू मेंबर्स : कैप्टन प्रभाकर घिमिरे, को-पायलट उत्सव पोखरेल और एयर होस्टेस किश्मी थापा।

उधर, नेपाली सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने रविवार को बताया कि एक MI-17 हेलिकॉप्टर मुस्टांग के लिए भेजा गया था। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फदिंद्र मणि पोखरेली ने रविवार को कहा था- हमने विमान की तलाश के लिए मुस्टांग और पोखरा में दो हेलिकॉप्टर लगा दिए हैं।

वहीं, flightradar24.com के मुताबिक- तारा एयरलाइंस का यह ट्विन इंजन एयरक्राफ्ट 43 साल पुराना था। इसी बेड़े का एक एयरक्राफ्ट पिछले साल भी क्रैश हो गया था। इस एयरक्राफ्ट ने पोखरा से सुबह 9.55 पर टेक ऑफ किया। आखिरी सिग्नल 10.7 बजे रिसीव किया। इस वक्त एयरक्राफ्ट 12 हजार 825 फुट की ऊंचाई पर था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here