दिल्लीः 21 जून से आईआरसीटीसी (IRCTC) की भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन रामायण सर्किट यात्रा से शुरू हो रहा है। यह यात्रा 18 दिवसीय होगी और इस यात्रा में लोगों को भगवान राम की जन्मभूमि और उनकी कर्मभूमि से जुड़ी हर जगह के दर्शन कराए जाएंगे। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से शुरू हो रही यह यात्रा अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी, वाराणसी, नासिक, रामेश्वरम होते हुए दिल्ली आएगी। इस तरह से 18 दिनों में यह ट्रेन 8 हजार किलोमीटर का सफर तय करेगी।​​

आईआरसीटीसी, लखनऊ के चीफ रिजनल मैनेजर अजीत कुमार सिन्हा ने बताया रामायण सर्किट यात्रा के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। ट्रेन 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। पूरी तरह से एयरकंडिशनर ट्रेन में थर्ड एसी के 11 कोच होंगे। ट्रेन में यात्रियों को शाकाहारी खाना भी परोसा जाएगा।

यात्रियों के एनटरटेंनमेंट और टूर के बारे में जानने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। ट्रेन के हर कोच में सुरक्षा गार्ड होगा, सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जा रही है। टूर की बुकिंग को आसान बनाने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी दी गई है। खास बात यह है कि बुकिंग का भुगतान आसान किश्तों में किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here