दिल्लीः भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग वजह से आने वाले वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों की बाढ़ सी आने वाली है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही शाओमी, वनप्लस, एप्पल, वीवो, ओप्पो और सोनी समेत अन्य कंपनियां इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स या इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि चाइनीज कंपनी शाओमी ने पिछले साल भारत में ‘Xiaomi EV’ नाम की नई इलेक्ट्रिक कार कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। तो चलिए अब आपको बतातें कि है कि शिओमी की इलेक्ट्रिक कार भारत में कब दस्तक देगी।

लंबे समय से यह जानकारी मिल रही है कि शाओमी चीन के साथ ही भारत तथा दुनिया के अन्य देशों में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी, जो लुक और फीचर्स के मामले में शानदार होगी। आपको बता दें कि शाओमी की एक खास बात ये भी है कि यह कम दाम में अच्छे फीचर्स वाले प्रोडक्ट पेश कर देती है। ऐसे में कंपनी आने वाले समय में ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी तहलका मचाने की कोशिश में है और उसके लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है, जहां समय के साथ इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक शाओमी ने अगले 10 वर्षों में इलेक्ट्रिक वीइकल ऑपरेशंस की प्लानिंग, मैन्यूफैक्चरिंग और डिलेवपमेंट पर 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा की राशि खर्च करने की योजना बनाई है। उम्मीद की जा रही है कि शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार सेडान या एसयूवी सेगमेंट की होगी। हाल ही में शाओमी के सीईओ और सह-संस्थापक ली जून ने घोषणा की थी कि उनकी कंपनी ने Xiaomi EV नाम की नई सब्सिडियरी कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि शाओमी की पहली इलेक्ट्रिक कार जल्द ही सड़कों पर दिखने लगेगी और लोगों के सामने सस्ते विकल्प आएंगे।

आपको बता दें कि भारत समेत दुनियाभर में आने वाला समय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का ही है। जल्द ही टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार भारत में लॉन्च होने वाली हैं। इसके साथ ही और भी देसी-विदेशी कंपनियां भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कारें पेश करेंगी। महिंद्रा और टाटा जैसी देसी कंपनी तो काफी आक्रामक होकर इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश में है। भारत जैसे देश में जहां पेट्रोल और डीजल के साथ ही सीएनजी की कीमतें काफी तेजी से बढ़ी हैं, ऐसे में काफी संख्या में लोग इलेक्ट्रिक कारों की तरफ शिफ्ट कर रहे हैं। ऐसे में आने वाले 5 से 10 वर्षों के दौरान भारतीय सड़कों पर लाखों इलेक्ट्रिक कारें दिख सकती हैं। इस कोशिश में सरकार के साथ ही ऑटोमोबाइल कंपनियां भी लगी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here