इस्लामाबादः पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएन-नवा-) के नेता शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे। शहबाज पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री होंगे। शहबाज शरीफ आज रात शपथ ले सकते हैं।

नेशनल असेंबली में सोमवार को वोटिंग से पहले इमरान खान की पार्टी (PTI) के तमाम सांसदों और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इस्तीफे दे दिए। साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी की तरफ से पीएम पद के कैंडिडेट शाह महमूद कुरैशी ने नाम वापस ले लिया।

नेशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक गलती से नवाज शरीफ को नया प्रधानमंत्री घोषित कर बैठे। हालांकि तुरंत संभले और बोले, “माफी चाहता हूं। मियां मोहम्मद नवाज शरीफ साहब दिल और दिमाग में बसे हुए हैं।“

इस बीच, 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने वाले डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने वही कथित अमेरिकी लेटर संसद में लहराया, जो 27 मार्च को इमरान की इस्लामाबाद रैली के बाद चर्चा में है। कहा- विदेशी साजिश के चलते इमरान खान की सरकार गिराई गई।

उधर, इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान (ECP) ने कहा है कि चुनाव कराने के लिए उसे कम से कम 7 महीने चाहिए। कमीशन ने कहा- अभी तैयारियां शुरू करेंगे, लेकिन इसके फौरन बाद बारिश शुरू हो जाएगी। इसलिए नवंबर-दिसंबर के पहले चुनाव कराना संभव नहीं है।

वहीं, इमरान खान के के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PCB अध्यक्ष और इमरान खान के दोस्त रमीज राजा भी अपना पद छोड़ सकते हैं। रमीज राजा दुबई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के छह करीबी बिना इजाजत देश नहीं छोड़ सकेंगे। जियो न्यूज के मुताबिक, फेडरल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने इमरान के 6 करीबियों के नाम स्टॉप लिस्ट में शामिल कर लिए हैं। इसमें इमरान खान के मुख्य सचिव आजम खान, शाहबाज गिल, शहजाद अकबर, डीजीपी पंजाब गौहर नफीस, मोहम्मद रिजवान और PTI के सोशल मीडिया हेड अर्सलान खालिद का नाम शामिल है।

वहीं पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव को ऐतिहासिक बताया। BBC को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि अतीत की गलतियों को ठीक करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहला कदम था, लेकिन आगे एक लंबी सड़क है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here