CBSE
File Picture

दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के लिए टर्म-II एग्जाम 26 अप्रैल से होंगे। सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट जारी कर दी है। सीबीएसई कक्षा 10 (हाई स्कूल) के टर्म 2 परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी और 24 मई तक आयोजित की जाएंगी। वहीं 12 वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी और 15 जून को समाप्त होगी। परीक्षा एक ही शिफ्ट सुबह 10:30 बजे से 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। टर्म 2 परीक्षाएं सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन बेस्ड होगी। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपनी डेटशीट (CBSE 10th term 2 Datesheet 2022) देख सकते हैं।

एग्जाम की डेट शीट तैयार करने में JEE मेन सहित बाकी दूसरे कॉम्पिटिटिव एग्जाम्स का भी ध्यान रखा गया है। जिन दो पेपर के बीच गैप थोड़ा कम है, उनको बाद की डेट में कंडक्ट किया गया है, ताकि स्टूडेंट्स को इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

12वीं का पहला पेपर इंटरप्रिन्योरशिप का है जबकि 10वीं का पहला पेपर पेंटिंग का है। बच्चों को पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा। सभी स्टूडेंट cbse.gov.in और cbseacademic.nic.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड स्कूलों में ही दिए जाएंगे।

ImageImage

आपको बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते एकेडमिक ईयर 2021-2022 को दो टर्म में बांटा गया था। सिलेबस भी दो टर्म के मुताबिक हिस्सों में बांट दिया था। टर्म-1 एग्जाम हो चुके हैं अब बच्चों को रिजल्ट का इंतजार है। टर्म-2 में हर पेपर दो घंटे का होगा। इसमें मल्टीपल च्वॉइस और सब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल होंगे। हालांकि सीबीएसई ने ट्वीट कर यह साफ कर दिया है कि रिजल्ट के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here